ताजा खबरें >- :
सीएम धामी ने कहा कि एसडीआरएफ के मुख्यालय में अन्य राज्यों की एसडीआरएफ को भी ट्रेनिंग दी जाएगी

सीएम धामी ने कहा कि एसडीआरएफ के मुख्यालय में अन्य राज्यों की एसडीआरएफ को भी ट्रेनिंग दी जाएगी

सीएम धामी ने कहा कि एसडीआरएफ का मुख्यालय बनने से प्रदेश में प्राकृतिक आपदा और विभिन्न दुर्घटनाओं के दौरान राहत एवं बचाव कार्यों में तेजी आई है। यहां अन्य राज्यों की एसडीआरएफ को भी ट्रेनिंग दी जाएगी।

11 हजार फीट या इससे अधिक ऊंचाई पर तैनात एसडीआरएफ के अधिकारियों और जवानों को 1500 रुपये तक का जोखिम भत्ता मिलेगा। साथ ही एक और कंपनी का गठन किया जाएगा। इसमें महिलाओं को वरीयता दी जाएगी। वहीं, एसडीआरएफ में प्रतिनियुक्ति की समयावधि बढ़ाकर 10 साल की जाएगी। सोमवार को जौलीग्रांट में एसडीआरएफ के मुख्यालय और ट्रेनिंग सेंटर के लोकार्पण के दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ये घोषणाएं कीं।
उन्होंने कहा कि एसडीआरएफ का मुख्यालय बनने से प्रदेश में प्राकृतिक आपदा और विभिन्न दुर्घटनाओं के दौरान राहत एवं बचाव कार्यों में तेजी आई है। यहां अन्य राज्यों की एसडीआरएफ को भी ट्रेनिंग दी जाएगी। एसडीआरएफ के गठन से चारधाम यात्रा और पर्यटन गतिविधियां सुरक्षित हुई हैं। हर साल श्रद्धालुओं की संख्या में इजाफा हो रहा है। एसडीआरएफ अब तक तीन हजार से अधिक रेस्क्यू कर 12 हजार घायलों और दो हजार शवों को निकाल चुकी है। विभिन्न संस्थाओं के 35 हजार प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण देकर ढाई लाख लोगों को आपदा राहत कार्यों के लिए जागरूक किया है।

Related Posts