ताजा खबरें >- :
श्रीदेव सुमन विवि के करीब 200 कॉलेजों को पांच साल से राजभवन ने संबद्धता नहीं दी है

श्रीदेव सुमन विवि के करीब 200 कॉलेजों को पांच साल से राजभवन ने संबद्धता नहीं दी है

श्रीदेव सुमन विवि के करीब 200 कॉलेजों को पांच साल से राजभवन ने संबद्धता नहीं दी है। कॉलेजों को अगर समय से संबद्धता न मिली तो यहां पढ़ने वाले हजारों छात्र इस साल भी छात्रवृत्ति से वंचित रह जाएंगे। पिछले साल की तरह इस साल भी समाज कल्याण विभाग इसके लिए कॉलेज व विवि को तीन बार पत्र भेज चुका है।

श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों को पिछले पांच साल से राजभवन से संबद्धता का पत्र ही नहीं मिला है। नतीजतन कॉलेज दाखिले तो ले रहे हैं, लेकिन पत्र जारी न होने पर छात्र मुसीबत में फंस सकते हैं।

श्रीदेव सुमन विवि के कॉलेजों की संबद्धता नवीनीकरण के लिए हर साल हर कोर्स के लिए विवि आवेदन मांगता है। इसके बाद समिति बनाकर कॉलेजों का निरीक्षण कराया जाता है। निरीक्षण के बाद इनकी फाइल राजभवन को भेज दी जाती है, जहां से विवि के कुलाधिपति (राज्यपाल) की ओर से संबद्धता का पत्र जारी किया जाता है।

हैरत है कि श्रीदेव सुमन विवि के करीब 200 कॉलेजों को पांच साल से राजभवन ने संबद्धता नहीं दी है। आखिरी बार सत्र 2018-19 के लिए राजभवन ने पत्र जारी किए थे। इसके बाद सत्र 2019-20, 2020-21, 2021-22, 2022-23 और अब 2023-24 के लिए राजभवन से संबद्धता के पत्र जारी ही नहीं हुए हैं।

बावजूद इसके विवि इनकी परीक्षाएं करा रहा है। रिजल्ट भी जारी कर रहा, लेकिन विधिक तौर पर संबद्धता न होने पर छात्र कभी भी मुसीबत में पड़ सकते हैं। इस साल भी बीएड सहित सभी कॉलेजों को संबद्धता का इंतजार है।

Related Posts