ताजा खबरें >- :
राज्यपाल ऐप से विश्वविद्यालयों की खुद मॉनिटरिंग करते

राज्यपाल ऐप से विश्वविद्यालयों की खुद मॉनिटरिंग करते

उत्तराखण्ड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह(से नि) ने 15 सितंबर, 2021 को उत्तराखण्ड के 8वें राज्यपाल के रूप में शपथ ग्रहण की। आज उनके कार्यकाल के दो वर्ष पूर्ण हो रहे हैं। इन दो वर्षों में राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह ने सरकार को बेहतर मार्गदर्शन दिया है। उच्च शिक्षण संस्थाओं की गरिमा बनी रहे,इसके लिए राज्यपाल ऐप के जरिए खुद मानीटरिंग करते हैं।

 

राज्यपाल ने अपने कार्यकाल के दो वर्षों में उत्तराखण्ड के विकास के लिए उन्होंने पाँच मंत्र निर्धारित किए हैं जिस पर वे निरन्तर प्रयासरत हैं। ये मंत्र हैं- रिवर्स पलायन, महिला सशक्तिकरण एवं बालिका शिक्षा, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एवं तकनीकी, जैविक एवं प्राकृतिक कृषि और उत्तराखण्ड के लिए गेम चेंजर साबित होने वाले किसी एक क्षेत्र को पहचान कर उस पर आगे बढ़ना।

 

सेना में 40 वर्षों तक देश की सेवा करने के पश्चात देवभूमि में प्रदेश के प्रथम नागरिक के रूप में राज्यपाल बालिका कल्याण एवं शिक्षा, महिला सशक्तिकरण और पूर्व सैनिकों की समस्याओं के त्वरित निदान के प्रति समर्पित रहे हैं। राज्यपाल पद पर कार्यभार ग्रहण करने के 3 माह के भीतर ही उन्होंने प्रदेश के सभी जनपदों का भ्रमण कर जनपदों की महिलाओं, पूर्व सैनिकों, किसानों तथा जनप्रतिनिधियों से मुलाकात की और वहाँ की समस्याओं के साथ-साथ वहाँ की संभावनाओं को भी बहुत करीब से देखा।

 

विश्वविद्यालयो की मॉनिटरिंग .राज्य विश्वविद्यालय के कुलाधिपति के नाते राज्यपाल ने विश्वविद्यालयों की जवाबदेही और स्वायत्तता सुनिश्चित करने के लिए नियुक्तियों तथा कार्य परिषदों की बैठकों में पूर्ण पारदर्शिता तथा शुचिता के दृष्टिगत बैठकों तथा तत्संबंधी कार्यवाहियों की नियमित रूप से वीडियो रिकॉर्डिंग करने के निर्देश जारी किये। यही नहीं विश्वविद्यालयों में कुलपतियों की नियुक्ति को लेकर भी वे सदैव सजग रहे और विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के साक्षात्कार में पारदर्शिता लाने के लिए साक्षात्कार की भी वीडियो रिकॉर्डिंग की शुरुआत की गयी। अभी तक 08 कुलपतियों के पैनल के साक्षात्कार की वीडियो रिकॉर्डिंग की गई है।

उत्तराखण्ड कॉलेज एफिलिएशन पोर्टल’ की शुरूआत

राज्यपाल के मार्गदर्शन में राजकीय विश्वविद्यालयों से सम्बद्ध महाविद्यालयों एवं संस्थानों की सम्बद्धता प्रक्रिया को सुगम एवं प्रभावी बनाये जाने के दृष्टिगत ‘उत्तराखण्ड कॉलेज एफिलिएशन पोर्टल’ विकसित किया गया है। इसके अंतर्गत सम्बद्धता देने वाले 05 विश्वविद्यालयों में सम्बद्धता प्रक्रिया ऑनलाईन शुरू की गई है। राजभवन में पहली बार निजी विश्वविद्यालयों की नियमित बैठकें आयोजित कर सभी विश्वविद्यालयों को प्रदेश में गुणवत्तापरक शिक्षा के साथ-साथ प्रदेश के विकास से संबंधित योजनाओं में सहभागी बनने के लिए प्रोत्साहित किया।

 

‘‘यूनिवर्सिटी कनेक्ट उत्तराखण्ड’’ और ‘‘यूनिसंगम’’ मोबाइल एप की शुरूआत

राज्यपाल की प्रेरणा से राजकीय विश्वविद्यालयों के लिए मोबाइल एप ‘‘यूनिवर्सिटी कनेक्ट उत्तराखण्ड’’ और निजी विश्वविद्यालयों के लिए ‘‘यूनिसंगम’’ का शुभारंभ किया जिसके द्वारा सभी विश्वविद्यालयों के पास अपनी उपलब्धियों, बेस्ट प्रेक्टिसिज, कार्यक्रमों, विषय-विशेषज्ञों, सूचनाओं, स्टार्टअप, शोध और विकास को आपस में और राजभवन के साथ ऑनलाइन संवाद के जरिये साझा किए जाने की सुविधा उपलब्ध है। इन मोबाइल एप के माध्यम से उत्तराखण्ड के समस्त राजकीय एवं निजी विश्वविद्यालय एक प्लेटफॉर्म पर राजभवन के साथ जुड़ गये हैं। इसकी मॉनीटरिंग स्वयं राज्यपाल द्वारा नियमित रूप से की जा रही है।

‘ईआरपी पोर्टल’’ और ई-लाइब्रेरी प्रांरभ किया जाना

उन्होंने श्रीदेव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय, टिहरी के ‘‘ईआरपी पोर्टल’’ का शुभारंभ किया। पोर्टल की सहायता से विश्वविद्यालय में पंजीकृत छात्र-छात्राओं को अपनी डिग्री, माइग्रेशन, सर्टिफिकेट, प्रोविजनल डिग्री, ऑनलाइन प्राप्त की जा रही है। राज्यपाल के मार्गदर्शन में दून विश्वविद्यालय द्वारा ई-लाईब्रेरी विकसित की गई जिसमें छात्र-छात्राओं और अध्यापकों के लिए ऑनलाइन ही 9 लाख से अधिक स्टडी मटीरियल उपलब्ध हैं। इसका शुभारंभ भी राज्यपाल द्वारा किया गया।

विश्वविद्यालयों में डीन और डायरेक्टर की बैठक

उन्होंने कुमाऊं विश्वविद्यालय और जीबी पंत विश्वविद्यालय में डीन और डायरेक्टर की बैठक कर उनसे शोध कार्यों की गुणवत्ता और बेस्ट प्रेक्टिसिज के संबंध में चर्चा की। अन्य विश्वविद्यालयों में भी बैठकें प्रस्तावित की गई हैं। राज्यपाल की नई वेबसाइट भी विकसित की गई है जिसमें जहां राज्य सरकार एवं केंद्रीय सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न उपयोगी योजनाओं से संबंधित वेबसाइट का भी लिंक उपलब्ध कराया गया है वहीं राजभवन के न्यूज लेटर भी विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध कराये गये है।

Related Posts