ताजा खबरें >- :
देहरादून डेंगू की रोकथाम के लिए 100 वार्डों के लिए नया प्लान, नोडल अधिकारी होंगे नियुक्त

देहरादून डेंगू की रोकथाम के लिए 100 वार्डों के लिए नया प्लान, नोडल अधिकारी होंगे नियुक्त

डेंगू की रोकथाम के लिए स्वास्थ्यe विभाग ने अब नई योजना। बनाई है। अब एक ही जगह से डेंगू के 10 से अधिक मरीज मिलने पर माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित किए जाएंगे। प्रत्येक घर में लार्वा नष्ट करने के लिए सफाई अभियान के साथ फॉगिंग की जाएगी। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में निगरानी के लिए नोडल अधिकारी नामित होंगे। .राजधानी में रोजाना डेंगू के मामले बढ़ने पर नगर निगम के 100 वार्डों में रोकथाम के लिए विशेष अभियान चल रहा है। राज्य में अब तक डेंगू मरीजों की संख्या 1130 पहुंच गई है। इसमें 655 मामले देहरादून के हैं।

देहरादून के मेयर सुनील उनियाल गामा ने कहा कि डेंगू से बचाव और रोकथाम के लिए नगर निगम देहरादून के 100 वार्डों में लार्वा नष्ट करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है । .इसके लिए स्वास्थ्य, नगर निगम, शहरी विकास टीमें बनेंगी। किसी मोहल्ले में डेंगू के 10 से अधिक मरीज मिलने पर उस क्षेत्र को माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाकर नोडल अधिकारी तैनात होंगे।

उन्होंने बताया कि देहरादून नगर निगम क्षेत्र के सभी वार्डो में डेंगू रोकथाम के लिए प्लान बनाया गया है। प्रत्येक घर में स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम की टीमें लार्वा नष्ट के नए जाएंगी।

स्वास्थ्य विभाग की जानकारी के मुताबिक डेंगू मरीजों के लिए 120 बेड रिजर्व किए गए हैं।इसमें मेडिसिन विभाग, बाल रोग विभाग, इमरजेंसी विभाग, कम्युनिटी मेडिसिन, माइक्रोबायोलॉजी, पैथोलॉजी आदि विभाग के सभी डॉक्टर व अन्य कर्मचारी समन्वय बनाकर मरीजों का इलाज कर रहे हैं।

इसके अलावा कोरोनेशन में 78, गांधी शताब्दी में 40, प्रेमनगर हॉस्पिटल में 6, कनिष्क हॉस्पिटल में 20 व कैलाश हॉस्पिटल में डेंगू मरीजों के लिए 60 बेड आरक्षित किए गए हैं। .दून हॉपिटल के ब्लड बैंक में लगा डिस्प्ले .दून अस्पताल के प्राचार्य डॉ. आशुतोष सयाना ने बताया कि दून अस्पताल के ब्लड बैंक में खून व प्लेटलेट्स की उपलब्धता का डिस्प्ले दीवार पर लगा दिया गया है, ताकि मरीज को किसी भी तरह की परेशानी न हो। ब्लड बैंक में संपर्क के लिए 9045599181 मोबाइल नंबर भी जारी किया गया है।

Related Posts