ताजा खबरें >- :
जिला प्रशासन द्वारा की गई चारधाम यात्रा व्यवस्थाओं को लेकर कमिश्नर ने संतुष्टि जाहिर की

जिला प्रशासन द्वारा की गई चारधाम यात्रा व्यवस्थाओं को लेकर कमिश्नर ने संतुष्टि जाहिर की

उत्तरकाशी – चारधाम यात्रा व्यवस्थाओं की तैयारियों को देखने उत्तरकाशी दौरे पर पहुँचे गढ़वाल कमिश्नर सुशील कुमार ने सोमवार को श्री यमुनोत्री धाम की यात्रा व्यवस्थाओं का स्थलीय निरीक्षण कर जायजा लिया। जिला प्रशासन द्वारा की गई चारधाम यात्रा व्यवस्थाओं को लेकर कमिश्नर ने संतुष्टि जाहिर की। गढ़वाल कमिश्नर ने दोबाटा में वेरिफिकेशन एवं स्क्रीनिंग केंद्र का निरीक्षण करते हुए केंद्र में संचार व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा की वेरिफिकेशन केंद्र में सौ मीटर की परिधि पर संचार सेवाएं क्रियाशील रखी जाए। साथ ही यात्रियों की सुविधा के लिए पेयजल हेतु वाटर एटीएम एवं पेयजल संयोजन के निर्देश अधिशासी अभियंता जल संस्थान को दिए। यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग का निरीक्षण करते हुए कमिश्नर ने छटांगा में भूस्खलन जोन के पास पेच वर्क पूरा करने के साथ ही चिन्हित भूस्खलन जोन के कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। साथ ही बरसात में सड़क मार्ग कतई बाधित न हो इस हेतु पर्याप्त मजदूर एवं मशीनरी तैनात रखने को कहा।किसाला में मोटर पुल की धीमी प्रगति को देखते हुए कमिश्नर ने अधिशासी अभियंता को फटकार लगाते हुए कार्यों में अपेक्षित तेजी लाने के निर्देश दिए। मई तक कार्य पूर्ण करनेके निर्देश दिए। आयुक्त ने कुथनोर में निर्माणाधीन मोटर पुल को इस माह के अंत तक चालू करने के निर्देश दिए। पालीगाड़ में निर्माणाधीन शौचालय के कार्यों में तेजी लाते हुए पेयजल संयोजन के निर्देश संबंधित विभागों को दिए। कमिश्नर ने एनएच को यात्रा से पूर्व राणाचट्टी के पास सड़क का समतलीकरण एवं गड्ढा मुक्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने सड़क समतलीकरण को लेकर दिन-रात दो शिफ्टों में कार्य करने के सख्त निर्देश एनएच को दिए। उन्होंने सभी पेच कार्य तेजी के साथ पूर्ण करने के निर्देश दिए।

निरीक्षण के बाद गढ़वाल कमिश्नर ने मंडलीय और जिला स्तरीय अधिकारियों की मौजूदगी में जानकीचट्टी में गंगोत्री एवं यमुनोत्री मंदिर समिति के पदाधिकारियों और स्थानीय व्यवसायों,होटल एसोसिएशन, व्यापारियों के साथ बैठक कर उनकी समस्याएं सुनीं। औऱ यात्रा को सरल सुगम और सुनियोजित संचालन को लेकर सुझाव लिए गए। आयुक्त कुमार ने मंडल एवं जनपद स्तरीय अधिकारियों को स्थानीय स्तर पर उजागर समस्याओं के समाधान को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा व्यवस्थाओं की तैयारियां अंतिम दौर पर है लेकिन जहां मूलभूत सुविधाओं को और सुदृढ़ करने की आवश्यकता है उन्हें यात्रा से पूर्व पूर्ण दायित्व और सजगता के साथ पूरा किया जाय। आयुक्त ने कहा कि यात्रा के दौरान सफाई व्यवस्था महत्वपूर्ण है इसलिए जिला पंचायत पर्याप्त सफाई कर्मियों की तैनाती करते हुए नियमित रूप से जानकीचट्टी, खरशाली सहित यात्रा पड़ाव पर प्रमुखता से सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करें। ग्रामीण यात्रा पड़ाव पर जिला पंचायत राज अधिकारी को ग्राम प्रधानों के सहयोग से सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए। साथ ही जानकीचट्टी में पार्किंग स्थल पर हाई मास्क लाइट लगाने के निर्देश दिए। कमिश्नर ने पशुपालन विभाग को घोड़ा खच्चरों के पंजीकरण एवं इंश्योरेंस के साथ ही उनके पीने हेतु गर्म पानी की व्यवस्था करने एवं लोगो को जागरूक करने के निर्देश दिए। चारधाम यात्रा मार्ग पर संचालित 20 हेल्थ सुविधा केंद्र में आवश्यक औषधि, ऑक्सीजन की उपलब्धता बनाएं रखने एवं एम्बुलेंस,108 व कार्डियक वैन यथा समय उपलब्ध रहने के निर्देश दिए। आयुक्त ने बीआरओ एवं एनएच को धरासू पेच को जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। पर्याप्त संसाधन एवं मशीनरी की तैनाती करते हए कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए।

गढ़वाल आईजी करण सिंह नगन्याल ने बताया कि चारधाम यात्रा को सरल व सुलभ संचालन को लेकर पर्याप्त पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है। कल से सभी कर्मी अपनी ड्यूटी पर उपस्थित हो जाएंगे। इस बार घोड़ा खच्चरों का पंजीकरण कर बेहतर संचालन को लेकर जानकीचट्टी एव फूलचट्टी में घोड़ा पड़ाव बनाया गया। जो रोटेशन के आधार पर ही घोड़ा पड़ाव से आगे जा सकेंगे।इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष दीपक बिजल्वाण,अध्यक्ष गंगोत्री मंदिर समिति हरीश सेमवाल,सचिव सुरेश सेमवाल,कोषाध्यक्ष महेश सेमवाल,संदीप राणा,आईजी गढ़वाल केएस नगन्याल, एसपी अपर्ण यदुवंशी,मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार,अपर जिलाधिकारी तीर्थापल सिंह,एसडीएम बड़कोट जितेंद्र कुमार,चतर सिंह चौहान,सीएमओ डॉ रमेशचंद्र पंवार,अधिशासी अभियंता मनोहर सिंह,ईई एनएच राजेश पंत सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Posts