ताजा खबरें >- :
मुख्यमंत्री धामी शुक्रवार शाम लोहाघाट स्थित मायावती अद्वैत आश्रम पहुंचे

मुख्यमंत्री धामी शुक्रवार शाम लोहाघाट स्थित मायावती अद्वैत आश्रम पहुंचे

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चंपावत से वर्चुअल माध्यम से नगर निगम सभागार देहरादून में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत हर घर तिरंगा अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने कार्यकर्ताओं के साथ तिरंगा यात्रा निकाली।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी शुक्रवार शाम लोहाघाट स्थित मायावती अद्वैत आश्रम पहुंचे। आश्रम में उन्होंने ध्यान केंद्र में ध्यान योग किया और स्वामी विवेकानंद आधारित म्यूजियम का निरीक्षण किया। पिछले एक माह के दौरान यह दूसरा मौका है जब सीएम धामी मायावती अद्वैत आश्रम पहुंचे। उनके अद्वैत आश्रम मायावती लोहाघाट आने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस आश्रम में आने की संभावनाएं बढ़ गई हैं। चंपावत दौरै पर सीएम धामी ने हर घर तिरंगा यात्रा भी निकाली।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 30 जून को दिल्ली में प्रधानमंत्री से मुलाकात कर उन्हें मायावती अद्वैत आश्रम आने का आमंत्रण दिया था। शुक्रवार को सीएम धामी के मायावती आश्रम पहुंचने पर आश्रम के अध्यक्ष स्वामी सहृदयानंद ने उनका स्वागत किया। सीएम धामी ने कहा कि प्रकृति की गोद में बसा मायावती आश्रम एक रमणीक स्थान है। आश्रम की कल्पना स्वामी विवेकानंद ने की थी। यहां आना सौभाग्य की बात है।

युवा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अक्सर युवाओं का आह्वान करते हैं कि वे स्वामी जी के दिखाए मार्ग पर चलें। स्वामी विवेकानंद की प्रेरणा से उनके संन्यासी शिष्य स्वामी स्वरूपानंद और अंग्रेज शिष्य कैप्टन जेएच सेवियर व उनकी पत्नी सीई सेवियर ने मिलकर 19 मार्च 1899 में इस आश्रम की स्थापना की थी।

सन 1901 में कैप्टन जेएच सेवियर के देहांत का समाचार जानकर स्वामी विवेकानंद उनकी पत्नी को सांत्वना देने के लिए मायावती आश्रम आये थे। तब वे इस आश्रम में 3 से 18 जनवरी तक रहे। कैप्टन की मृत्यु के पंद्रह वर्ष बाद तक उनकी पत्नी सेवियर आश्रम में सेवाकार्य करती रहीं। आज यह आश्रम सनातनी परंपरा को आगे बढ़ा रहा है।मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चंपावत से वर्चुअल माध्यम से नगर निगम सभागार देहरादून में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत हर घर तिरंगा अभियान का शुभारंभ किया। शुक्रवार को शहरी विकास विभाग की ओर से आयोजित कार्यक्रम में राज्य के 102 शहरी निकायों के अधिकारी भी वर्चुअल माध्यम से जुड़े। वहीं शनिवार को भी सीएम धामी ने कार्यकर्ताओं के साथ तिरंगा यात्रा निकाली।

कार्यक्रम में युवाओं ने देश भक्ति पर आधारित विभिन्न प्रस्तुतियां दीं। इसके साथ ही आजादी के अमृत महोत्सव पर आधारित एक डॉक्यूमेंट्री का प्रदर्शन भी किया गया। इस दौरान झंडा वितरण कार्यक्रम भी शुरू किया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत अभी तक साठ हजार से अधिक कार्यक्रम आयोजित किए जा चुके हैं।

आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर जहां एक ओर हम देश की उपलब्धियां गिना रहे हैं, वहीं दूसरी ओर हम अपने महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, शहीदों को भी याद कर रहे हैं। इस दौरान हर घर तिरंगा कार्यक्रम के प्रति लोगों में खासा उत्साह है। प्रधानमंत्री की प्रेरणा से हर घर तिरंगा अभियान जन अभियान बन चुका है।

Related Posts