ताजा खबरें >- :

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में भूकंप के कई जोरदार झटके महसूस किए गए

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में भूकंप के कई जोरदार झटके महसूस किए गए हैं, जिसका केंद्र नेपाल बताया जा रहा है. आज सुबह से अब तक 8 बार धरती डोल चुकी है. नेपाल में तो केवल 40 मिनट के भीतर ही 4 बार भूकंप आया, जिसरा असर दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में दिखाई दिया. दिल्ली-एनसीआर में ही आज करीब आधे घंटे के अंतराल पर दो बार भूकंप आया, जिससे लोग सहम उठे. दिल्ली-एनसीआर के अलावा, भारत के अलग-अलग जगहों पर कुल 8 बार भूकंप आ चुके हैं.

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने मंगलवार को कहा कि नेपाल में 40 मिनट के अंतराल पर 4.6, 6.2, 3.6 और 3.1 की तीव्रता के 4 भूकंप आए, जिसके तेज झटके दिल्ली-एनसीआर और उत्तर भारत के कुछ हिस्सों तक पहुंचे. 4.6 तीव्रता का पहला भूकंप दोपहर 2:25 बजे नेपाल में 10 किलोमीटर की गहराई पर आया. वहीं, कुछ देर बाद दोपहर 2:51 बजे नेपाल में ही 6.2 तीव्रता का तीव्र भूकंप आया. तीसरा भूकंप नेपाल में 3.6 तीव्रता वाला आया, जिसकी गहराई 15 किलोमीटर थी. वहीं चौथा भूकंप नेपाल में ही 3 बजकर 19 मिनट पर 3.1 तीव्रता का आया. इस तरह नेपाल में कुल चार बार धरती डोली, जिसका असर दो-तीन बार दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में साफतौर पर दिखा.

वहीं, भारत में 3.27 मिनट पर अरुणाचल प्रदेश के पांगिन में भूकंप आया, रिक्टर स्केल पर जिसकी तीव्रता 5.2 थी और इसकी गहराई 10 किलोमीटर थी. इसके अलावा, उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में करीब साढ़े तीन बजे भूकंप आया, जिसकी तीव्रता 3.3 थी और इसकी गहराई भी 10 किलोमीटर थी. बता दें कि जयपुर और चंडीगढ़ में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं.

इसके अलावा, आज सुबह 11 बजकर 6 मिनट पर सोनीपत में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. सोनीपत में आये भूकंप की तीव्रता 2.7 थी और इसकी गहराई 8 किलोमीटर थी. वहीं, दोपहर 1 बजकर 18 मिनट पर असम में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे, जिसकी तीव्रता 3 थी और इसकी गहराई 27 किलोमीटर थी. पंजाब और हरियाणा में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं.

Related Posts