ताजा खबरें >- :
जोशीमठ के  571 प्रभावितों को 378.27 लाख की राहत धनराशि अब तक  वितरित की जा चुकी है

जोशीमठ के 571 प्रभावितों को 378.27 लाख की राहत धनराशि अब तक वितरित की जा चुकी है

जोशीमठ में राहत एवं पुनर्वास कार्यों के पर्यवेक्षण हेतु मा.मुख्यमंत्री के विशेष प्रतिनिधि/बीकेटीसी के अध्यक्ष श्री अजेन्द्र अजय ने मंगलवार को जोशीमठ पालिका सभागार में स्थानीय जन प्रतिनिधियों के साथ बैठक करते हुए राहत कार्यो की समीक्षा की और सभी के सुझाव लिए।

मा.मुख्यमंत्री के विशेष प्रतिनिधि/बीकेटीसी के अध्यक्ष श्री अजेन्द्र अजय ने कहा कि जोशीमठ हमारी संस्कृति, आस्था और सामरिक दृष्टि से प्रदेश का महत्वपूर्ण नगर है। केन्द्र और राज्य सरकार जोशीमठ आपदा प्रभावित लोगों के लिए गंभीरतापूर्वक काम करते हुए हर संभव सहयोग प्रदान कर रही है। सरकार द्वारा प्रभावित लोगों के हितों को ध्यान रखते हुए पुनर्वास के लिए भी आदर्श व्यवस्था की जाएगी।

उन्होंने कहा कि जोशीमठ आपदा में सरकार ने त्वरित कार्रवाई करते हुए लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया है। राहत शिविरों में प्रभावितों के लिए भोजन, पेयजल, चिकित्सा आदि सभी सुविधाएं मुहैया की जा रही है।

सरकार द्वारा प्रभावित भवन स्वामियों को विशेष पुनर्वास पैकेज के तहत अग्रिम धनराशि 1.00 लाख प्रति परिवार तथा प्रभावितों को सामान ढुलाई व तात्कालिक आवश्यकताओं के लिए एकमुश्त विशेष ग्रांट गैर समायोज्य राशि के तहत 50 हजार प्रति परिवार दी गई है। किराएदारों को भी समान ढुलाई हेतु 50 हजार दिए गए है। साथ ही घरेलू सामग्री क्रय हेतु 5 हजार प्रति परिवार की राहत धनराशि तत्काल अवमुक्त करते हुए वितरित की है।

Related Posts