ताजा खबरें >- :
पटवारी भर्ती परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक होने के बाद वर्ष 2021-22 में हुई एई और जेई की भर्ती परीक्षा भी सवालों के घेरे में आ गई

पटवारी भर्ती परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक होने के बाद वर्ष 2021-22 में हुई एई और जेई की भर्ती परीक्षा भी सवालों के घेरे में आ गई

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की पटवारी भर्ती लिखित परीक्षा के साथ ही अवर अभियंता (जेई) और सहायक अभियंता (एई) की भर्ती परीक्षा का प्रश्नपत्र भी लीक हो चुका है। स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (एसआईटी) की जांच में इसका खुलासा होने पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर पटवारी पेपर लीक मामले में जेल में बंद आयोग के निलंबित अनुभाग अधिकारी संजीव चतुर्वेदी और आयोग के दूसरे अनुभाग अधिकारी के साथ-साथ भाजपा के पूर्व मंडल अध्यक्ष समेत नौ लोगों के खिलाफ कनखल थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है। आरोपियों की धरपकड़ शुरू हो गई है।पटवारी भर्ती परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक होने के बाद वर्ष 2021-22 में हुई एई और जेई की भर्ती परीक्षा भी सवालों के घेरे में आ गई थी। मुख्यमंत्री के निर्देश पर एसआईटी ने इन परीक्षाओं की जांच भी शुरू कर दी थी। पता चला कि जेल जा चुके अनुभाग अधिकारी संजीव चतुर्वेदी और शिक्षक राजपाल ने गठजोड़ कर आयोग के दूसरे अनुभाग अधिकारी संजीव कुमार के साथ मिलकर एई-जेई के प्रश्नपत्र भी लीक कराया। अनुभाग अधिकारी संजीव कुमार ने ही पेपर सेट किया था। एसआईटी जांच में सामने आया कि लक्सर और ज्वालापुर हाईवे स्थित जुर्स कंट्री में अभ्यर्थियों को प्रश्न रटवाया गया था।

निलंबित अनुभाग अधिकारी संजीव चतुर्वेदी और दूसरे अनुभाग अधिकारी संजीव कुमार, संजीव चतुर्वेदी की पत्नी रितु, शिक्षक राजपाल निवासी ग्राम कुलचंदपुर उर्फ नथोड़ी थाना गागलहेड़ी सहारनपुर हाल पता ग्राम सुकरासा अंबूवाला पथरी, संजीव कुमार उर्फ संजीव दुबे निवासी ग्राम कुलचंदपुर उर्फ नथोड़ी थाना गागलहेड़ी सहारनपुर हाल पता फ्लैट नंबर जी-407 जुर्स कंट्री ज्वालापुर, नितिन चौहान निवासी ग्राम आन्नेकी सिडकुल और भाजपा के मंगलौर ग्रामीण के पूर्व मंडल अध्यक्ष संजय धारीवाल निवासी ग्राम मोहम्मदपुर जट मंगलौर, सुनील सैनी निवासी पूर्वावाला लक्सर, मनीष कुमार निवासी गोविंदनगर पूर्वावली गंगनहर रुड़की।

पटवारी भर्ती परीक्षा के प्रश्नपत्र लीक करने के आरोप में संजीव चतुर्वेदी, उसकी पत्नी रितु, राजपाल और उसका भतीजा संजीव दुबे, मनीष कुमार जेल में बंद हैं।

आरोपियों के खिलाफ धारा 420, 409, 120-बी और उत्तर प्रदेश सार्वजनिक परीक्षा अधिनियम 1998-3 एवं 4 के अलावा भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 7 व 8 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।

मुकदमा इंस्पेक्टर बीएल भारती की ओर से दर्ज कराया है। आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए दबिश दी जा रही है। जल्द गिरफ्तारी कर ली जाएगी। कितनी रकम में अभ्यर्थियों को प्रश्नपत्र बेचा गया इसकी जांच चल रही है।
– अजय सिंह, एसएसपी, हरिद्वार

Related Posts