ताजा खबरें >- :
इस साल री अब तक आपदा से लगभग 650 करोड़ का नुकसान

इस साल री अब तक आपदा से लगभग 650 करोड़ का नुकसान

राज्य में आपदा ने चौतरफा कहर बरपाया है। एक अनुमान के मुताबिक इस साल री अब तक आपदा से लगभग 650 करोड़ का नुकसान हुआ है जबकि 52 लोगों की मौत हुई है। 37लोग घायल हैं और 19 लापता हैं. उधर,रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड राष्ट्रीय राजमार्ग पर मलबे में दबी कार से पांच लोगों के शव मिले हैं। सभी तीर्थ यात्री अहमदाबाद के थे।

प्रदेश में मानसून की भारी बारिश से आई आपदा से अभी तक 650 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है, जो आगे और बढ़ सकता है। राज्य सरकार आपदा से हुए नुकसान का रोजाना डाटा अपडेट कर रही है। राज्य आपदा प्रबंधन विभाग मानसून की समाप्ति के बाद तत्काल रिपोर्ट तैयार कर केंद्र सरकार को भेज दी जाएगी। इससे आपदा के बाद राहत कार्यों को पूरा करने में तेजी लाई जा सकेगी।

सचिव आपदा प्रबंधन डॉ. रंजीत कुमार सिन्हा ने बताया आपदा से निपटने के लिए मुस्तैदी के साथ काम किया जा है। जरूरत वाली जगहों पर एसडीआरएफ, एनडीआरएफ को तैनात किया गया है। दो हेलीकॉप्टर स्टैंड वाई रखे गए हैं। सभी विभागों को निर्देश दिए गए हैं कि सभी प्रकार के नुकसान का विवरण और सटीक डाटा प्रतिदिन शासन को मुहैया कराया जाए।

सिन्हा ने बताया कि विभागों को प्रत्येक मानसून अवधि में हुई क्षति का क्रमवार डाटा तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि आपदा में अब तक 52 लोगों की मौत हुई है और 19 लोग लापता है। सड़क हादसों में 50 लोगों की मौत और 158 से अधिक लोग पायल हुए हैं। कृषि विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, जलभराव से 8562.28 हेक्टेयर भूमि पर खड़ी फसल बरबाद हुई है। 38.18 हेक्टेयर भूमि या तो बह गई है या भूस्खलन से बर्बाद हो गई है।

सचिव आपदा प्रबंधन का कहना है कि आपदा से सबसे अधिक नुकसान हरिद्वार में हुआ है। यहां 8507 हेक्टेयर भूमि पर खड़ी फसल बर्बाद हो गई है।

Related Posts