ताजा खबरें >- :
कार्तिक स्वामी, बद्रीनाथ, केदारनाथ यात्रा के लिए मुंबई से चलगी स्पेशल ट्रेन, IRCTC ने शुरू की बुकिंग

कार्तिक स्वामी, बद्रीनाथ, केदारनाथ यात्रा के लिए मुंबई से चलगी स्पेशल ट्रेन, IRCTC ने शुरू की बुकिंग

पर्यटन विकास परिषद ने 400 पर्यटकों की क्षमता वाली मानसखंड एक्सप्रेस ट्रेन संचालित करने के लिए आईआरसीटीसी के साथ अनुबंध किया है।तीर्थाटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन विभाग की ओर से बदरीनाथ, केदारनाथ और कार्तिक स्वामी की यात्रा के लिए अक्तूबर में मुंबई से स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी। इसके लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर बुकिंग शुरू हो गई है।इसके अलावा हरिद्वार, ऋषिकेश, मसूरी, खरसाली, हनोल भ्रमण के लिए भोपाल से हरिद्वार तक गंगा-यमुना एक्सप्रेस चलाने की योजना है। पर्यटन सचिव सचिन कुर्वे ने बताया, पर्यटन विकास परिषद ने 400 पर्यटकों की क्षमता वाली मानसखंड एक्सप्रेस ट्रेन संचालित करने के लिए आईआरसीटीसी के साथ अनुबंध किया है।

पुनर्निर्माण कार्य में आई तेजी, पैदल मार्ग से पहुंचने लगी निर्माण सामग्री, 240 मजदूर जुटे इस ट्रेन को चलाने का मकसद पर्यटन की दृष्टि से प्रदेश को देश के कई हिस्सों से जोड़ना है। मानसखंड एक्सप्रेस से दो यात्राएं की गईं, जिसमें पर्यटकों को पूर्णागिरी मंदिर, नानकमत्ता गुरुद्वारा, चंपावत में चाय बागान, हाट कालिका मंदिर, पाताल भुवनेश्वर, जागेश्वर, गोल्ज्यू मंदिर, कैंची धाम, नंदा देवी, कसार देवी, सूर्य मंदिर कटारमल के दर्शन कराए गए।कहा, अक्तूबर में कार्तिक स्वामी, बदरीनाथ, केदारनाथ यात्रा के लिए मुंबई से स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी। साथ ही भोपाल से हरिद्वार तक गंगा-यमुना एक्सप्रेस चलाने की योजना है।

इस ट्रेन से पर्यटकों को हरिद्वार, ऋषिकेश, देहरादून, मसूरी, खरसाली और हनोल का भ्रमण कराया जाएगा। पर्यटन विभाग की ट्रेन परियोजना से देश के विभिन्न क्षेत्रों के पर्यटक उत्तराखंड का भ्रमण कर रहे हैं, जो पर्यटक स्थलों के प्रचार प्रसार के लिए ब्रांड एंबेसडर के रूप में काम करेंगे।

Related Posts