ताजा खबरें >- :
सुशीला इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज: विश्व फिजियोथेरेपी दिवस पर निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

सुशीला इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज: विश्व फिजियोथेरेपी दिवस पर निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

 देहरादून।

विश्व फिजियोथेरेपी दिवस के अवसर पर सुशीला इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (SIMS) ने एक निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया। जिसका उ‌द्देश्य फिजियोथेरेपी के प्रति जागरूकता बढ़ाना और समुदाय के भीतर स्वास्थ्य को बढ़ावा देना था।

यह शिविर SIMS परिसर में आयोजित किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में रोगी और आगंतुक शामिल हुए। डॉ. आलोक त्यागी, जो एक प्रसिद्ध फिजियोथेरेपिस्ट हैं, ने कमर दर्द की रोकथाम और प्रबंधन पर एक ज्ञानवर्धक व्याख्यान दिया। उनके संबोधन में विशेष रूप से वर्तमान समय में जीवनशैली में बदलाव और चिकित्सीय तकनीकों पर प्रकाश डाला गया।

डॉ. नरेश परिहार ने विश्व फिजियोथेरेपी दिवस की इस वर्ष की थीम के महत्व पर जोर देते हुए इस पर व्याख्यान दिया। उन्होंने फिजियोथेरेपी की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला, जिससे समग्र स्वास्थ्य और भलाई में सुधार होता है। इसके साथ ही, उन्होंने शिविर में आए रोगियों की जांच भी की और उन्हें व्यक्तिगत चिकित्सा सलाह और उपचार के विकल्प प्रदान किए।

विशिष्ट अतिथि डॉ. हर्षवर्धन खुराना, वरिष्ठ परामर्शदाता, कोरोनेशन अस्पताल, देहरादून ने फिजियोथेरेपी की भूमिका और उसके महत्व पर विस्तृत चर्चा की। उन्होंने बताया कि कैसे फिजियोथेरेपी शारीरिक समस्याओं के प्रबंधन में सहायता करती है और इसका महत्व केवल रोगों के उपचार में ही नहीं, बल्कि शारीरिक स्वास्थ्य के रखरखाव और पुनर्वास में भी होता है।

शिविर में प्रमुख चिकित्सा पेशेवरों में डॉ. दीपाली, डॉ. शेफाली, डॉ. ज्योति जुयाल पंत, और डॉ. मयिलशिल्पा (सुशीला इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के निदेशक और चेयरमैन) उपस्थित रहे।इसके अतिरिक्त शिविर के दौरान इंस्टीट्यूट के बाह्य रोगी विभाग (OPD) का भी औपचारिक उद्घाटन किया गया, जो संस्थान के स्थानीय समुदाय को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने की प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण कदम है।

यह आयोजन बेहद सफल रहा, और चिकित्सा समुदाय और आम जनता ने SIMS के इस महत्वपूर्ण और प्रभावशाली कार्यक्रम की सराहना की। निशुल्क स्वास्थ्य शिविर ने न केवल रोगियों को जरूरी चिकित्सा देखभाल प्रदान की, बल्कि फिजियोथेरेपी के महत्व के प्रति जागरूकता भी बढ़ाई।

Related Posts