ताजा खबरें >- :
पत्रकारों की मान्यता के मानकों में शिथिलीकरण पर हो रहा विचारः बंशीधर तिवारी महानिदेशक सूचना

पत्रकारों की मान्यता के मानकों में शिथिलीकरण पर हो रहा विचारः बंशीधर तिवारी महानिदेशक सूचना

देहरादून।

महानिदेशक सूचना बंशीधर तिवारी ने कहा कि पत्रकारों को मान्यता देने के लिए मानकों में शिथिलीकरण करने पर विचार हो रहा है। राज्य सरकार पहले ही तहसील स्तर पर मान्यता देने के प्रस्ताव पर अपनी सहमति व्यक्त कर चुकी है।

रविवार को उत्तरांचल प्रेस क्लब सभागार में उत्तराखंड पत्रकार यूनियन जिला इकाई देहरादून के वार्षिक अधिवेशन में सोशल मीडिया की चुनौतियां और संभावनाएं विषय पर आयोजित कार्यशाला को संबोधित करते हुए महानिदेशक सूचना ने कहा आज मोबाइल और तकनीकी के इस युग में हर व्यक्ति खुद को पत्रकार मान रहा है लेकिन असली पत्रकार वही है, जो खबरों का चयन जिम्मेदारी से करे। किसी भी खबर को प्रकाशित और प्रसारित करने से पहले तथ्यों की पड़ताल बेहद आवश्यक है।

उन्होंने सोशल मीडिया में कंटेंट क्रिएशन, रीच, इंगेजमेंट, खबरों के कानूनी पहलुओं, मीडिया लॉ और एथिक्स के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। डॉक्टर भसीन ने कहा कि सोशल मीडिया ने जहां लोगों को स्वतंत्रता दी है, वहीं इससे भ्रामक खबरों के प्रचार-प्रसार में भी तेजी आई है। सोशल मीडिया में प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की तरह मल्टीलेयर स्क्रिनिंग सिस्टम नहीं है, इसलिए वहां भ्रामक और गलत खबरों की भी भरमार है। इसलिए इससे बचना चाहिए।

उत्तराखंड पत्रकार यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र कंडारी ने कहा कि पुराने और नए पत्रकारों के सोचने के तरीके में बहुत अंतर है। लेकिन खबरों के मूल तत्व और आवश्यकताएं आज भी वही हैं। खबर को सनसनीखेज और ब्रेकिंग बनाने की होड़ में कई भ्रामक खबरें भी परोसी जा रही हैं। इस प्रवृत्ति से बचना चाहिए। यूनियन के प्रदेश प्रचार मंत्री शूरवीर भंडारी ने भी सोशल मीडिया का बेहतर उपयोग करने की सलाह दी। इससे पहले प्रदेश महामंत्री हरीश जोशी ने देहरादून इकाई की दो साल की गतिविधियों के संबंधित महामंत्री की रिपोर्ट पढ़ी। देहरादून के जिलाध्यक्ष अनिल चंदोला ने सूचना महानिदेशक को संबोधित मांग पत्र पढ़ा।

इससे पहले डा. देवेंद्र भसीन, यूपीयू के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र कंडारी, वरिष्ठ प्रदेश उपाध्यक्ष आशीष ध्यानी, प्रदेश महामंत्री हरीश जोशी, प्रदेश संगठन मंत्री तिलक राज, प्रचार मंत्री शूरबीर भंडारी, जिलाध्यक्ष अनिल चंदोला व मसूरी इकाई के महामंत्री देवेंद्र उनियाल ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर यूनियन के प्रदेश सचिव सुशील रावत, गढ़वाल मंडल प्रभारी संजय किमोठी, वरिष्ठ पत्रकार दर्शन सिंह रावत, भाजपा महानगर अध्यक्ष सिद्धार्थ अग्रवाल, सह मीडिया प्रभारी अक्षत जैन, जिला महामंत्री योगेश रतूड़ी, कोषाध्यक्ष राजेश बड़थ्वाल, वरिष्ठ उपाध्यक्ष इंद्रदेव रतूड़ी, उपाध्यक्ष केएस बिष्ट, संगठन मंत्री दरबान सिंह, सांस्कृतिक सचिव किशोर रावत, राजू पुशोला, हरिद्वार जिला इकाई के कार्यकारी अध्यक्ष प्रमोद गिरी, प्रमोद पाल व मसूरी के महामंत्री देवेंद्र उनियाल समेत अन्य पत्रकार मौजूद रहे।

Related Posts