ताजा खबरें >- :
उत्तराखंड में मौसम का रुख पहाड़ से लेकर मैदान तक बारिश शुरू

उत्तराखंड में मौसम का रुख पहाड़ से लेकर मैदान तक बारिश शुरू

मौसम विभाग के पूर्वनुमान के मुताबिक उत्तराखंड में मौसम का रुख बदल गया है। पहाड़ से लेकर मैदान तक बारिश शुरू हो गई है, नैनीताल में बर्फ के फाहे पड़ रहे हैं। बारिश और बर्फबारी के कारण तापमान गिरने से गलन बढ़ गई है। कल भी अच्छी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने 24 से 36 घंटों के दौरान पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय रहने की संभावना जताई है। इससे अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। 2200 मीटर व उससे अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर हिमपात होने का पूर्वानुमान जताया है। शुक्रवार को भी कुछ जगह बूंदाबांदी हो सकती है। बता दें कि बीते महीने तीन और चार जनवरी को बारिश हुई थी। 12 दिसंबर को मामूली बारिश हुई थी। बारिश होती है तो इससे रबी की फसलों को फायदा पहुंचेगा।

अल्मोड़ा में चार दिन की धूप के बाद आसमान में बादल छा गए। गुरुवार को सुबह से ही आसमान में बादल छाए हैं। कई जगहों पर हल्की बूंदाबांदी भी शुरू हो गई। जिससे ठंड में अचानक इजाफा हो गया है। अधिकतम तापमान 16 डिग्री और न्यूनतम एक डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। अचानक मौसम में बदलाव से आम जनजीवन प्रभावित हुआ है। वहीं ठंड से बचने के लिए नगर पालिका ने जगह-जगह अलाव की व्यवस्था की गई है। अचानक बदले मौसम से सुबह से ही लोग अपने घरों में अंगीठियाँ, हीटर जलाते हुए दिखाई दिए। मौसम विभाग के अनुसार एक-दो दिन तक मौसम इसी प्रकार का बना रह सकता है। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात की भी आशंका है।

कृषि विज्ञानियों का कहना है कि बारिश आगामी फसलों के लिए अच्छी है। जमीन में पर्याप्त नमी मिलने से फसलों को काफी फायदा होगा उत्पादन बढ़ेगा। चुनाव आयोग ने भी खराब मौसम को देखते हुए आपदा प्रबंधन को अलर्ट मोड में रखा है। गुरुवार से डाक मतपत्र से मतदान भी होना है जिसे देखते हुए अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था बरती जा रही है। रास्तों पर जेसीबी आदि की व्यवस्थाएं की गई हैं । ताकि मार्ग बंद होने पर तुरंत सुचारू किया जा सके । फिलहाल सभी मोटर मार्ग चालू है ।किसी प्रकार के कहीं से नुकसान की सूचना नहीं है।

 

Related Posts