ताजा खबरें >- :
उत्‍तराखंड में सबसे सस्‍ता पेट्रोल रुड़की शहर में, जबकि सबसे महंगा पेट्रोल पिथौरागढ़ जनपद में मिल रहा

उत्‍तराखंड में सबसे सस्‍ता पेट्रोल रुड़की शहर में, जबकि सबसे महंगा पेट्रोल पिथौरागढ़ जनपद में मिल रहा

शनिवार को केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले उत्‍पाद शुल्‍क में कटौती की है। सरकार ने पेट्रोल पर आठ रुपये तो डीजल में पर छह रुपये की कटौती की है। इसके बाद उत्‍तराखंड की राजधानी में देहरादून में पेट्रोल 8.51 रुपये और डीजल 7.08 रुपये सस्ता हो गया है। देहरादून में पेट्रोल 95.22 रुपये में मिल रहा है, जबकि डीजल 90.26 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है।आज मंगलवार को कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। उत्‍तराखंड में सबसे सस्‍ता पेट्रोल रुड़की शहर में, जबकि सबसे महंगा पेट्रोल पिथौरागढ़ जनपद में मिल रहा है।

तेल की कीमतें

  • मंगलवार 24 मई 2022
  • तेल कंपनी——– पेट्रोल——-डीजल
  • इंडियन आयल——95.22——90.26
  • भारत पेट्रोलियम—-95.38 ——90.43
  • एचपी—————95.20 ——90.25केंद्र की तरह इस बार भी राज्‍य सरकार ने निर्णय लिया तो राज्‍य में पेट्रोल व डीजल और सस्ता हो जाएगा। बता दें कि 21 मई को केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर आठ रुपये और डीजल पर छह रुपये एक्साइज ड्यूटी घटाई है। इससे लगातार बढ़ रही तेल कीमत पर अंकुश लगा है।हर दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इसके बाद तेल की नई कीमतें लागू होती हैं। इसमें एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद दाम तय होते हैं। पेट्रोल पंप संचालक खुदरा कीमतों पर ग्राहकों को करों और अपना मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल देते हैं।

    सीएम पुष्कर सिंह धामी ने पेट्रोल-डीजल पर सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी कम करने और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को रसोई गैस सिलिंडर में सब्सिडी देने के केंद्र सरकार के निर्णय को सराहा है।

     

Related Posts