ताजा खबरें >- :
आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए भाजपा राज्य में सभी वर्गों, समुदायों का साथ लेने के प्रयासों में जुटी

आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए भाजपा राज्य में सभी वर्गों, समुदायों का साथ लेने के प्रयासों में जुटी

आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए भाजपा राज्य में सभी वर्गों, समुदायों का साथ लेने के प्रयासों में जुटी है। इसी कड़ी में सिख समुदाय को साधने के लिए ‘प्रधानमंत्री मोदी और उनकी सरकार का सिखों के साथ विशेष संबंध’ नामक पुस्तक का सहारा भी लिया जा रहा है। केंद्र सरकार की ओर से पिछले वर्ष प्रकाशित यह पुस्तक सिख समाज के प्रमुख व्यक्तियों को वितरित की जा रही है। भाजपा की इस पहल को पूर्व में किसान आंदोलन को लेकर राज्य के कुछेक क्षेत्रों में उपजी नाराजगी दूर करने के तौर पर भी देखा जा रहा है।विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत भाजपा ने हर वर्ग और क्षेत्र को साधने के हिसाब से रणनीति अपनाई हुई है। यही वजह भी है कि उसने वर्ग विशेष में विशेष पकड़ रखने वाले नेताओं को ड्यूटी लगाई है। साथ ही कार्यकर्त्‍ता भी पार्टी की राजनीतिक जमीन को ग्राम स्तर तक मजबूत बनाने के लिए दिन-रात एक किए हुए हैं। बूथ स्तर तक कार्यकर्त्‍ता जुटे हुए हैं। चुनाव अभियान के दौरान राज्य और केंद्र सरकार की उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी जा रही है तो राज्य के चहुंमुखी विकास के लिए डबल इंजन के महत्व को भी रेखांकित किया जा रहा है।

इसके साथ ही केंद्र व राज्य सरकार की ओर से विभिन्न वर्गों के लिए चलाई जा रही योजनाओं और अब तक उठाए गए कदमों का उल्लेख भी किया जा रहा है। इसी क्रम में सिख समुदाय को साधने के उद्देश्य से उसे यह बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनकी सरकार ने अब तक सिख समुदाय के हितों की रक्षा के लिए क्या-क्या कदम उठाए हैं। साथ ही सिख समुदाय से प्रधानमंत्री मोदी के संबंधों को भी उकेरा जा रहा है।पार्टी कार्यकर्त्‍ता सिख समुदाय के प्रमुख व्यक्तियों को ‘प्रधानमंत्री मोदी और उनकी सरकार का सिखों के साथ विशेष संबंध’ नामक पुस्तक वितरित कर रहे हैं। इसमें बताया गया है कि प्रधानमंत्री ने हमेशा ही गुरुओं के प्रति अत्यंत सम्मान व्यक्त करने के साथ ही सिखों की बहादुरी, साहस और सेवा भावना की हमेशा प्रशंसा की है। यही नहीं, केंद्र ने सिख समुदाय के कल्याण के लिए कई निर्णय लिए हैं। पुस्तक में विभिन्न कार्यों का उल्लेख भी किया गया है।

पुस्तक के माध्यम से पूर्व में किसान आंदोलन को लेकर किसानों के बीच उभरे भ्रम व नाराजगी को दूर करने का प्रयास भी किया गया है। माना जा रहा है कि राज्य के तराई क्षेत्र में भी किसानों की नाराजगी दूर करने के उद्देश्य से यह पुस्तक वितरित की जा रही है। तराई क्षेत्र में सिख समुदाय की अच्छी-खासी संख्या है।डा देवेंद्र भसीन (प्रदेश उपाध्यक्ष भाजपा) का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनकी सरकार के सिख समुदाय के प्रति लगातार संवेदनशील है। प्रधानमंत्री ने सिख समुदाय के हित में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। बावजूद इसके कुछ लोग जनता के बीच दुष्प्रचार कर भ्रम फैलाने का प्रयास कर रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी और उनकी सरकार का सिखों के साथ विशेष संबंध नामक पुस्तक इन सभी भ्रम को दूर करती है।

Related Posts