ताजा खबरें >- :
कुपोषण मुक्ति अभियान के तहत कक्षा नौ से 12 तक की बालिकाओं का होगा हीमोग्लोबिन टेस्ट :  सीएम त्रिवेंद्र रावत

कुपोषण मुक्ति अभियान के तहत कक्षा नौ से 12 तक की बालिकाओं का होगा हीमोग्लोबिन टेस्ट : सीएम त्रिवेंद्र रावत

मंगलवार को सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कुपोषण के खिलाफ अभियान की शुरुआत करते हुए बड़ा एलान किया। सीएम कहा ने कि सरकार कक्षा नौ से 12 तक की बालिकाओं का हीमोग्लोबिन टेस्ट कराएगी, ताकि उनमें एनीमिया की असल स्थिति का पता चल पाए। सीएम ने प्रदेश के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों  को 2022 तक पक्के भवन उपलब्ध करा देने का संकल्प भी दोहराया। माह सितंबर के तहत सीएम ने कुपोषण मुक्ति अभियान और पोषण अति कुपोषित बालिका को गोद लिया। स्पीकर, विभागीय मंत्री, विधायक, मेयर के साथ ही शासन के अफसरों ने भी अति कुपोषित बच्चों को गोद लिया।

मंगलवार को सीएम आवास में जनता दर्शन हॉल में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। सीएम ने अपने संबोधन में कहा कि हमें समाज की शक्ति को पहचानना चाहिए। कोई भी समस्या दूर की जा सकती है अगर सही तरीके से नियोजन किया जाए और समाज को इसमें जोड़ा कर उसे पर्सनल टच दिया जाए। उन्होंने पिथौरागढ़ का उदाहरण देते हुए कहा कि वहां भी समाज का सहयोग लेकर बालिका लिंगानुपात में काफी सुधार आया है।

बच्चों को किसने लिया गोद 
सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत, स्पीकर प्रेमचंद्र अग्रवाल, मंत्री रेखा आर्या, विधायक गणेश जोशी,  मेयर सुनील उनियाल, अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, प्रमुख सचिव मनीषा पंवार, प्रमुख सचिव आनंदबर्द्धन, सचिव भूपिंदर कौर औलख, सचिव आरके सुधांशु, सचिव नितेश झा, सचिव शैलेश बगोली, सचिव सौजन्या, सचिव हरबंस सिंह चुघ, सचिव अरविंद सिंह ह्यांकि, प्रभारी सचिव पंकज पांडे, सचिव विनोद प्रसाद रतूड़ी, सचिव बीएस मनराल, सचिव बीके संत, अपर सचिव एचसी सेमवाल

पोषण अभियान के ये बताए पांच सूत्र
महिला सशक्तीकरण और बाल विकास सचिव सौजन्या ने बताया कि मार्च 2018 में पोषण अभियान की शुरुआत की गई। साथ ही अभियान के तहत वर्ष 2022 तक छह साल तक की आयु के बच्चों में कुपोषण का स्तर 38.4 से घटाकर 25 प्रतिशत तक लाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने पोषण अभियान के तहत पांच सूत्रों का जिक्र किया। पहला सूत्र है पहले सुनहरे 1000 दिन। दूसरा सूत्र है पौष्टिक आहार। तीसरा अनीमिया प्रबंधन। चौथा डायरिया प्रबंधन और पांचवा स्वच्छता और साफ सफाई।

Related Posts