ताजा खबरें >- :
सैनिक स्कूल में दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू

सैनिक स्कूल में दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू

बच्‍चों का एडमिशन सैनिक स्‍कूल में कराने की चाहत रखने वाले पैरेंट्स के लिए काम की खबर है। सैनिक स्कूल में दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस वर्ष भी रक्षा मंत्रालय ने परीक्षा की जिम्मेदारी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को सौपी हैं। विद्यालय की प्रवेश लेने के लिए इच्छुक छात्र-छात्राएं aissee.nta.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। प्रवेश परीक्षा के माध्यम से बच्‍चे कक्षा 6 और 9वीं में एडमिशन ले सकते हैं।सैनिक स्कूल घोड़ाखाल के उप प्रधानाचार्य टी. रमेश कुमार ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन के लिए वेबसाइट 27 सितंबर को ही खुल चुकी है। प्रवेश के लिए जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, कक्षा छह में प्रवेश के लिए विद्यार्थी की उम्र 31 मार्च 2022 तक 10 से 12 वर्ष के बीच व कक्षा नौ में 13 से 15 वर्ष के बीच होनी चाहिए। बालिकाएं केवल कक्षा छह के लिए ही आवेदन कर सकेंगी। आवेदन की अंतिम तिथि 26 अक्टूबर है। नौ जनवरी को प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी।

ऑल इंडिया सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा ऑफलाइन यानी पेन-पेपर मोड में होगी। परीक्षा देश के 176 शहरों में आयोजित की जाएगी। प्रवेश परीक्षा में पास होने वाले छात्र देशभर में मौजूद 33 सैनिक स्कूलों में एडमिशन ले सकेंगे। एडमिशन के लिए फाइनल सेलेक्शन स्कूलवाइज रैंक, क्लास वाइज रैंक और कैटेगरी वाइज रैंक के अनुसार होगा। यहां क्लिक करके ऑल इंडिया सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा 2022 का नोटिस देखें।सामान्य वर्ग/डिफेंस पर्सनल, एक्स सर्विसमैन के बच्चों के लिए- 550 रुपए और एसटी/एसटी वर्ग के बच्चों के लिए- 400 रुपए शुल्‍क तय किया गया है।सैनिक स्कूल के छठवीं कक्षा में एडमिशनके लिए छात्र की उम्र 31 मार्च 2022 को 10 से 12 वर्ष के बीच होनी चाहिए। जबकि नौवीं कक्षा में एडमिशन के लिए उम्र 13 से 15 वर्ष के बीच होनी चाहिए। छठवीं कक्षा में लड़कियां भी एडमिशन ले सकती हैं, लेकिन 10वीं में सिर्फ लड़कों का एडमिशन होगा। नोटिस के अनुसार सैनिक स्कूल में एडमिशन के लिए छात्र को प्रत्येक विषय में न्यूनतम 25 फीसदी और प्रवेश परीक्षा में न्यूनतम 40 फीसदी अंक होने जरूरी हैं।

एनडीए की रैंकिंग में देश के टॉप टेन सैनिक स्‍कूलों में पहले नंबर पर हरियाणा कुंजपुरा का सैनिक स्‍कूल हैं तो दसरे नंबर उत्‍तराखंड घोड़ाखाल सैनिक स्‍कूल है। तीसरे नंबर पर पंजाब का कपूरथला सैनिक स्‍कूल, चौथे पर झारखंड तिलइया का सैनिक स्‍कूल, पांचवे पर आंध्र प्रदेश का कुरुकोंडा सैनिक स्‍कूल, छठे पर महाराष्‍ट्र सतारा का सैनिक स्‍कूल, सातवें पर राजस्‍थान चित्‍तौरगढ़ का सैनिक स्‍कूल, आठवें पर तमिलनाडु अमावरतीनगर का सैनिक स्‍कूल, नौवें पर हिमाचल प्रदेश सुजारपुर तीरा का सैनिक स्‍कूल और दसवें पर केरल का कजाकोट्टम सैनिक स्‍कूल है।

Related Posts