ताजा खबरें >- :
डाक विभाग ने 10066 पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई

डाक विभाग ने 10066 पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई

 कक्षा 10वीं पास युवाओं के लिए भारतीय डाक दे रहा है शानदार मौका सरकारी नौकरी पाने का। भारतीय डाक ने ग्रामीण डाक सेवा (GSD) के लिए कुल 10066 पदों के लिए आवेदन मांगें गए हैं। भारत के विभिन्न राज्यों के लिए यह वैकेंसी निकाली गई है। असम, बिहार, गुजरात, कर्नाटक, केरल और पंजाब के लिए अलग-अलग आवेदन मांगे गए हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार निर्धारित प्रारूप में आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को अप्लाई करने के लिए भारतीय डाक के ऑफिशियल वेबसाइट appost.in पर विजिट करना होगा। आवेदन करने के लिए आखिरी तारीख 4 सितंबर, 2019 है।

इस वैकेंसी की खास बात है कि आवेदन करने के लिए योग्यता कक्षा 10वीं निर्धारित किया गया है। ऐसे में बड़े पैमाने में युवाओं के पास मौका है, जो कक्षा 10वीं से आगे नहीं पढ़ पाए हैं। हालांकि, इसमें शर्त रखा गया है कि कक्षा 10वीं में गणित और अंग्रेजी विषय का चयन अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में चुना गया हो। इसके अलावा कक्षा 10वीं की पढ़ाई किसी मान्यता प्राप्ता बोर्ड या संस्थान से किया गया हो।

महत्वपूर्ण तारीख

  • आवेदन शुरू होने की तारीख5 अगस्त, 2019
  • आवेदन करने की आखिरी तारीख4 सितंबर, 2019

वैकेंसी डिटेल

कुल ग्रामीण डाक सेवा वैकेंसी– 10066 पद

  • असम919 पद
  • बिहार– 1063 पद
  • गुजरात2510 पद
  • कर्नाटक– 2637 पद
  • केरल– 2086 पद
  • पंजाब851 पद

योग्यता

इन पदों को आवेदन करने के लिए आपको पास भारत सरकार / राज्य सरकारों / संघ शासित प्रदेशों द्वारा किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन या संस्थान से कक्षा 10वीं पास होना चाहिए। कक्षा 10वीं में अंग्रेजी और गणित अनिवार्य या वैकल्पिक विषयों के रूप में अध्ययन करना भी जरूरी है। साथ ही साथ उम्मीदवार किसी एक ऐसी रीजनल भाषा का अध्यन किया हो, जिसको भारतीय संविधान के सूची 8 में शामिल किया गया हो। इस पद पर अप्लाई करने के लिए उम्मीदवार की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।

चयन
इस पद पर चयन के लिए एक ऑटोमेटिक मेरिट लिस्ट बनाया जाएगा। इसके आधार पर ही उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

ऐसे करें आवेदन
योग्य और इच्छुक उम्मीदवारों 4 सितंबर, 2019 से पहले भारतीय डाक के ऑफिशियल वेबसाइट appost.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

 

Related Posts