ताजा खबरें >- :
प्रधानमंत्री मोदी देवभूमि उत्तराखंड को वर्ष 2025 तक विकास की दृष्टि से माडल राज्य बनाने पर दे रहे जोर

प्रधानमंत्री मोदी देवभूमि उत्तराखंड को वर्ष 2025 तक विकास की दृष्टि से माडल राज्य बनाने पर दे रहे जोर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देवभूमि उत्तराखंड को वर्ष 2025 तक विकास की दृष्टि से माडल राज्य बनाने पर जोर दे रहे हैं। आगामी विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा द्वारा तैयार किए जा रहे दृष्टिपत्र में नमो का यह विजन झलकेगा। अगले पांच वर्ष में उत्तराखंड को माडल राज्य बनाने को पार्टी क्या-क्या कदम उठाएगी, यह उसके दृष्टिपत्र से परिलक्षित होगा। आमजन से लिए जा रहे सुझाव भी दृष्टिपत्र का हिस्सा बनेंगे। इससे पार्टी संदेश देने का प्रयास करेगी कि दृष्टिपत्र उसका नहीं, बल्कि राज्य की जनता का है। पार्टी का प्रयास है कि गणतंत्र दिवस से पहले उसका दृष्टिपत्र जनता के बीच आ जाए। इसी हिसाब से तैयारियां की जा रही हैं।

प्रधानमंत्री मोदी का उत्तराखंड से विशेष लगाव है और समय-समय पर वह इसे प्रदर्शित भी करते हैं। नमो इस बार लगातार जोर दे रहे हैं कि वर्ष 2025 में उत्तराखंड जब अपनी स्थापना की 25वीं वर्षगांठ मनाए तो तब तक वह देश का माडल राज्य बनकर उभरे। यानी, उत्तराखंड संपन्न राज्यों की पांत में खड़ा हो। प्रधानमंत्री की इसी भावना के अनुरूप पार्टी अब आगामी विधानसभा चुनाव के लिए अपना दृष्टिपत्र तैयार करने में जुटी है। पूर्व केंद्रीय मंत्री, पूर्व मुख्यमंत्री एवं हरिद्वार सांसद रमेश पोखरियाल निशंक की अध्यक्षता में गठित चुनाव घोषणा पत्र समिति इस सिलसिले में कई दौर का मंथन कर चुकी है।इसके साथ ही दृष्टिपत्र के लिए आमजन से सुझाव लेने को पार्टी ने सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में जनसुझाव रथ भेजे हैं। प्रत्येक रथ में बाकायदा सुझाव पेटिका रखी गई है, जिसमें लोग क्षेत्र व राज्य के चहुंमुखी विकास के लिए पार्टी को क्या-क्या करना चाहिए, इस बारे में सुझाव दे रहे हैं। पार्टी ने तय किया है कि नौ जनवरी तक जनता से सुझाव लिए जाएंगे।

पार्टी ने यह भी निश्चय किया है कि विधानसभा क्षेत्रों से सुझाव लेने के बाद प्रत्येक जिला मुख्यालय में वृहद कार्यक्रम के जरिये जनता से सुझाव लेने के साथ ही उससे चर्चा भी की जाएगी। प्रदेश स्तर का कार्यक्रम देहरादून में प्रदेश भाजपा मुख्यालय में होगा, जिसमें सभी वर्गों के चुनिंदा व्यक्तियों, विशषज्ञों के साथ विमर्श किया जाएगा। प्रयास ये है कि विधानसभा क्षेत्रों से सुझाव लेने के बाद हफ्तेभर के भीतर ये कार्यक्रम पूर्ण करा लिए जाएं। जनता के बीच से आए महत्वपूर्ण सुझावों को दृष्टिपत्र में शामिल किया जाएगा।रमेश पोखरियाल निशंक (अध्यक्ष चुनाव घोषणा पत्र समिति भाजपा एवं पूर्व मुख्यमंत्री) का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की भावना के अनुरूप उत्तराखंड को देश का माडल राज्य बनाने का विजन भाजपा के दृष्टिपत्र में होगा। जनता से सुझाव लेकर हर वर्ग, हर क्षेत्र की बेहतरी और हर दृष्टि संपन्न उत्तराखंड के विकास का खाका पार्टी के दृष्टिपत्र में परिलक्षित होगा। यह हर दृष्टि से जनता का दृष्टिपत्र होगा।

 

Related Posts