ताजा खबरें >- :
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गत 29 मई को देश-विदेश से आ रहे श्रद्धालुओं का आह्वान किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गत 29 मई को देश-विदेश से आ रहे श्रद्धालुओं का आह्वान किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गत 29 मई को देश-विदेश से आ रहे श्रद्धालुओं का आह्वान किया था कि वे केदारपुरी को स्वच्छ बनाए रखने में सहयोग करें। इसका असर धाम में दिखाई भी देने लगा है।बड़ी संख्या में केदारनाथ दर्शनों को पहुंच रहे श्रद्धालु अब कूड़े को यहां-वहां बिखेरने के बजाय कूड़ेदान में ही डाल रहे हैं। वहीं, प्रशासन भी धाम में लगातार स्वच्छता को लेकर विशेष अभियान चला रहा है। इसके तहत बीते पांच दिन में 24 क्विंटल कूड़ा एकत्र कर उसका निस्तारण किया गया।

प्रशासन के अभियान के तहत शुरुआत में जहां केदारनाथ धाम व पैदल मार्ग के आसपास से रोजाना आठ क्विंटल कूड़ा एकत्र किया जा रहा है, वहीं प्रधानमंत्री के आह्वान के बाद अब महज एक क्विंटल कूड़ा ही बिखरा हुआ मिल रहा है। केदारनाथ धाम व पैदल मार्ग को स्वच्छ बनाए रखने के लिए जिलाधिकारी मयूर दीक्षित की पहल पर सुलभ इंटरनेशनल, जिला पंचायत व नगर पंचायत केदारनाथ की ओर से विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है।

सुलभ इंटरनेशनल के प्रभारी धनंजय पाठक ने बताया कि गत एक जून से रविवार तक धाम व पड़ावों से 24 क्विंटल प्लास्टिक कचरा एकत्र कर उसे निस्तारण के लिए सोनप्रयाग लाया गया। इसके अलावा जगह-जगह लगाए गए कूड़ेदान में भी रोजाना आठ क्विंटल एकत्र किया जा रहा है।

‘प्रधानमंत्री के आह्वान के बाद श्रद्धालु पर्यावरण संरक्षण को लेकर जागरूक हुए हैं। वो अब इधर-उधर कूड़ा फेंकने के बजाय उसे कूड़ादान में डाल रहे हैं। प्रशासन की ओर से भी नियमित रूप से स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। साथ ही व्यापारी, टेंट व काटेज संचालकों को भी स्वच्छता के महत्व से परिचित कराया जा रहा है। इसका असर धाम में साफ नजर आ रहा है।’

Related Posts