ताजा खबरें >- :
अब उत्तराखंड में आपदा प्रबंधन बाटेंगे सेटेलाइट फोन

अब उत्तराखंड में आपदा प्रबंधन बाटेंगे सेटेलाइट फोन

आपदा प्रबंधन विभाग अब प्रदेश के दूर दराज और संचार विहीन गांवों में भी लोगों को सेटेलाइट फोन बांटेगा। इसके लिए 250 सेटेलाइट फोन खरीद भी लिए गए हैं। अगले 15 दिनों में इनका वितरण शुरू कर दिया जाएगा।

प्रदेश में आपदा की दृष्टि से सबसे अधिक समस्या संचार नेटवर्क की हर जगह उपलब्धता का न होना है। दूर दराज के लोगों के सामने यह समस्या अधिक आती है। हाल ही में उत्तरकाशी के आराकोट में आई आपदा में भी यह कमी बहुत खली थी।

आपदा के कारण करीब 12 गांवों में बिजली और संचार की व्यवस्था भी ध्वस्त हो गई थी। वहां, संचार नेटवर्क को स्थापित करने में आपदा प्रबंधन विभाग को खासा समय लगा था। इसी तरह प्रदेश के दूर दराज के क्षेत्रों के कई गांवों को नेटवर्क की समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

इसी को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग ने अब इन गांवों के लोगों को सेटेलाइट फोन उपलब्ध कराने का फैसला लिया है। पहले चरण में सरकार की ओर से करीब 250 सेटेलाइट फोन दिए जाएंगे। सचिव आपदा प्रबंधन अमित नेगी ने बताया कि सेटेलाइट फोन खरीद लिए गए हैं और आने वाले 15 दिन के अंदर ये फोन वितरित कर दिए जाएंगे।

पहले शासन स्तर पर हर जिले में कम से कम एक सेटेलाइट फोन की व्यवस्था करने का निर्णय लिया गया था, इसके बाद इनकी संख्या बढ़ाई गई और इस समय करीब 200 सेटेलाइट फोन उपलब्ध हैं। सेटेलाइट फोन की इस खेप के वितरण के बाद प्रदेश में सेटेलाइट फोन की संख्या बढ़कर 450 के करीब हो जाएगी।

Related Posts