ताजा खबरें >- :
कोरोना के बाद एक और खतरनाक वायरस बढ़ा सकता है मुश्किलें!

कोरोना के बाद एक और खतरनाक वायरस बढ़ा सकता है मुश्किलें!

दुनिया इस वक्त कोरोना महामारी से जूझ रही है। लाखों लोगों की इस संक्रमण की वजह से मौत हो चुकी है। अब एक अन्य वायरस का खतरा दुनिया पर मंडरा रहा है। अमेरिका के United States’ Centers for Disease Control and Prevention (CDC) ने जानकारी दी है कि Ebola जैसा एक अन्य वायरस जिससे haemorrhagic बुखार होता है, लोगों के जरिए फैल सकता है। हालांकि CDC के एनाउंसमेंट के बाद, sciencetimes.com ने एक्सपर्ट्स के हवाले से बताया कि प्रकोप के मामले में भी, Chapare वायरस में कोविड -19 के पैमाने पर महामारी पैदा करने की संभावना नहीं थी। हालांकि, यह भी चेतावनी दी कि संभावित Chapare  वायरस प्रकोप के बारे में चिंतित होने के कारण थे।

Chapare वायरस की पहचान सबसे पहले 2004 में Chapare के Bolivian प्रांत में हुई, जहां से इसे इसका नाम मिला। हालांकि यह 2004 में गायब हो गया था, पिछले साल इसके प्रकोप से कम से कम पांच लोग संक्रमित हुए थे।

 

Chapare के कुछ लक्षण बुखार, पेट दर्द, उल्टी, मसूड़ों से खून आना, त्वचा पर चकत्ते और दर्द है। हालांकि वायरस bodily fluids के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता है और यहां तक कि संक्रमित लोगों को भी मार सकता है, Sciencetimes.com ने बताया कि इस साल कोई सक्रिय मामले दर्ज नहीं किए गए हैं।

Related Posts