ताजा खबरें >- :
उत्तराखंड में भी इस बार मानसून के 20 जून तकर पहुंचने की उम्मीद

उत्तराखंड में भी इस बार मानसून के 20 जून तकर पहुंचने की उम्मीद

केरल में मानसून दस्तक दे चुका है। खास बात यह है कि केरल में मानसून अनुमानित समय पर पहुंचा है। इससे उत्तराखंड में भी इस बार मानसून के अनुमानित समय पर पहुंचने की उम्मीद है।मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक राज्य में 20 जून तक मानसून पहुंच सकता है।इसके चार दिन आगे या पीछे होने का विचलन संभव है। इस बार मानसून के सामान्य रहने के आसार हैं।

प्रदेश में सामान्यत: मानसून 15 से 25 जून के बीच दस्तक देता है। भारतीय मौसम विभाग ने 27 मई के आसपास केरल में मानसून के प्रवेश करने का अनुमान लगाया था। इसमें दो दिन का विचलन हुआ और मानसून 29 मई को केरल पहुंचा। केरल में मानसून के दस्तक देने की सामान्य तिथि एक जून मानी जाती है। केरल से उत्तराखंड पहुंचने में मानसून को 20 से 22 दिन लगते हैं, लेकिन इस बार मानसून की सक्रियता अधिक रहने की आशंका है।

ऐसे में इसके समय से पहले उत्तर भारत में दस्तक देने का अनुमान है। बीते वर्ष भी मानसून समय से पहले उत्तराखंड पहुंचा था। तब 13 जून को कुमाऊं से मानसून ने दस्तक दे दी थी। मानसून में बारिश सामान्य से कम दर्ज की गई थी।उत्तराखंड में बादलों और सूरज के बीच आंख-मिचौनी का सिलसिला जारी है। मैदान में तेज हवा चलने और बौछारें पडऩे के बावजूद उमस बरकरार है। वहीं, पहाड़ में बादल मंडरा रहे हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक प्रदेश में आज कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। खासकर उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में बौछारें पड़ सकती हैं। देहरादून समेत मैदानी इलाकों में तेज हवा चलने के आसार हैं।

Related Posts