ताजा खबरें >- :
देश-विदेश के क्याकर्स ने क्याक महोत्सव में स्पर्धा जायंट स्लैलम में अपना जज्बा दिखाया

देश-विदेश के क्याकर्स ने क्याक महोत्सव में स्पर्धा जायंट स्लैलम में अपना जज्बा दिखाया

गंगा क्याक महोत्सव के दूसरे दिन देश-विदेश के क्याकर्स ने क्याक महोत्सव की सबसे कठिन और रोमांचक मानी जाने वाली स्पर्धा जायंट स्लैलम में अपना जज्बा दिखाया। गंगा की चपल लहरों पर क्याकर्स ने अपने दखखम से निर्धारित लक्ष्य को छूने के लिए पूरी जोर आजमाइश की। पुरुष ही नहीं बल्कि महिला क्याकर्स ने भी इस स्पर्धा में पूरे जोश और जुनून के साथ प्रतिभाग किया।ऋषिकेश के फूलचट्टी स्थित गंगा के गोल्फ कोर्स रेपिड में दसवें गंगा क्याक महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। गंगा का गोल्फ कोर्स रेपिड अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्लास-थ्री प्लस वर्ग का रोमांचक रेपिड माना जाता है। पहले दिन गुरुवार को गंगा क्याक महोत्सव में स्प्रिंट स्पर्धाएं आयोजित की गई थी। जिसमें इस रेपिड को क्याकर्स को सबसे कम समय में पार करना था। जबकि क्याक महोत्सव के दूसरे दिन शुक्रवार को इस प्रतियोगिता की सबसे रोमांचक स्पर्धा जायंट स्लैलम का आयोजन किया गया।

इसमें प्रतियोगियों को इस रोमांचक रेपिड की बाधाओं को कुछ निर्धारित बिंदुओं को छूकर पार करना होता है। इसमें कुछ बिंदु ऐसे भी निर्धारित किए जाते हैं, जहां गंगा की तेज लहरों के प्रवाह के विपरीत क्याक को नियंत्रित करते हुए गुजरना होता है। जायंट स्लैलम की इस रोमांचक स्पर्धा को देखने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक व क्याक प्रेमी यहां पहुंचे।प्रतिभागियों ने गंगा की चपल लहरों के साथ अपने जज्बे के ऐसे करतब दिखाए कि सभी देखते ही रह गए। इस दौरान कई प्रतिभागी ऐसे भी थे, जो गंगा की लहरों के बेहद तेज बेग को काबू नहीं कर पाए और निर्धारित लक्ष्य को हासिल करने से रह गए। वहीं कई खिलाड़ी खतरनाक रेपिड पर क्याक से पलट जाने के बाद भी संभले और चुनौतीपूर्ण लक्ष्य को छूकर अपनी मंजिल तक पहुंचे। प्रतियोगिता के दौरान सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए थे।

इसके लिए एक सेफ्टी राफ्ट और दो सेफ्टी क्याक तैनात की गई थी। जिसमें संदीप रावत, लक्ष्मण नेगी, अनूप राणा, शीशपाल व दीपक रावत ने जिम्मेदारी संभाली। वहीं विशाल भंडारी, संदीप राणा दीपक राणा, नीरज मेहरा, विक्रम भंडारी, रामायण भंडारी निर्णायक की भूमिका में रहे। इस अवसर पर गंगा क्याक महोत्सव के अध्यक्ष भीम सिंह चौहान, सचिव विशाल भंडारी, कोषाध्यक्ष संदीप राणा आदि मौजूद रहे।

Related Posts