ताजा खबरें >- :
कोविड के कारण दो साल से प्रभावित कैंची धाम स्थापना दिवस के अवसर पर स्थापना दिवस मनाया जा रहा

कोविड के कारण दो साल से प्रभावित कैंची धाम स्थापना दिवस के अवसर पर स्थापना दिवस मनाया जा रहा

कोविड के कारण दो साल से प्रभावित कैंची धाम स्थापना दिवस के अवसर पर इस बार फिर मेले का आयोजन किया जा रहा है। कैंची में 15 जून यानी आज धूमधाम से स्थापना दिवस मनाया जा रहा है। बाबा के दर्शन और प्रसाद के लिए श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ रहा है।कैंची धाम में मंदिर को रंग बिरंगे बिजली झालरों से सजाया गया है। मंदिर समिति व प्रशासन ने भी तैयारियां पूरी कर ली हैं। मंगलवार को ब्रीफिंग की कर पुलिस कर्मियों को दायित्व सौंपे गए। ब्रीफिंग के दौरान कैंची को जीरो वाहन जोन बनाया गया।

कैंची धाम मेले की सुरक्षा के लिए मंदिर परिसर के हर तरफ सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। मंगलवार को मंदिर परिसर में एसपी क्राइम जगदीश चन्द्र ने पुलिस ब्रीफिंग की गई। ब्रीफिंग में पुलिस कर्मियों को उनके दायित्व सौपे गए।

एसपी क्राइन ने बताया कि कैंची मुख्य गेट तक वाहन नहीं पहुंच पाएंगे। कैंची धाम को जीरो वाहन जोन बनाया गया है। खैरना से आने वाले वाहन पनिराम ढाबे, भवाली से आने वाले वाहन जंगलात बैरियर तक ही आएंगे।सुबह के वक्त हरतपा रोड में एकतरफ वाहनों को पार्क किया जाएगा।

एसपी क्राइम जगदीश चंद्रा ने बताया कि इस वर्ष दो साल बाद मेले का आयोजन हो रहा है। इसलिए भक्तों की संख्या अन्य वर्षो की अपेक्षा अधिक हो सकती है। पुलिस को नीम करौली महाराज की सेवा का अवसर मिला है। इसलिए पुलिस कर्मी नम्रता से भक्तों को बाबा के दर्शन कराए।

एसपी क्राइम ने निर्देश दिए कि पार्किंग, यातायात व भीड़ पर काबू करते रहें। इस दौरान एसपी सिटी हरवंत सिंह, सीओ ट्रैफिक विभाग दीक्षित, सीएफओ जंजीवा कुमार, सीओ प्रमोद साह, बलजीत सिंह भाकुनी, कोतवाल डीआर वर्मा, दीलिप कुमार समेत कई लोग मौजूद रहे।

  • भवाली की ओर से आने वाले दोपहिया वाहन जंग्लात बैरियर से आगे नहीं जायेंगे। इस बैरियर पर (टैक्सी व बस) शटल सेवा भी रोककर वापस भेजी जायेगी।
  • -हल्द्वानी, नैनीताल की ओर से निजी वाहनो से आने वाले श्रृद्धालुओ को पहले चरण में सिद्धि रेस्टोरेंट तक भेजा जायेगा। जहाँ से हरतपा रोड व भवाली की ओर एकतरफा पार्किंग की जायेगी। द्वितीय चरण में इस स्थान में दबाव बढ़ने पर समस्त निजी वाहनो को भवाली में पार्क कर शटल सेवा से भेजा जायेगा।
  • -भवाली की तरफ से कैंची धाम जाने वाले शटल सेवा जंग्लात खण्डहर पर सवारी उतारकर वापस भवाली को आयेंगे। इसी प्रकार खैरना से कैंची की ओर आने वाले दर्शनार्थी शटल सेवा से पनीराम ढाबे तक आयेंगे तथा यात्रीयो को उतारकर वापस चले जायेंगे।
  • -खैरना से कैंची धाम आने वाले दर्शनार्थी / यात्री वाहन, खैरना में पेट्रोल पम्प के आगे खाली जगह पर ही अपने वाहन पार्क करेंगे तथा शटल सेवा से पनीराम ढाबे तक आयेंगे और शटल सेवा से ही वापस जायेंगे।
Related Posts