ताजा खबरें >- :
उत्तराखंड की इन मशहूर जगहों को भी कर लें अपनी ट्रैवलिंग लिस्ट में शामिल

उत्तराखंड की इन मशहूर जगहों को भी कर लें अपनी ट्रैवलिंग लिस्ट में शामिल

उत्तराखंड एक ऐसी जगह है, जहां न केवल हिमालय की खूबसूरती है, बल्कि यहां की स्मृद्ध सांस्कृतिक परंपरायें व सभ्यता भी बेजोड हैं। अगर आप भी उत्तराखंड घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो इस बार मसूरी ,नैनीताल और चारधाम के अलावा इन लोकप्रिय जगहों की सैर भी किजिये …
क्यूकि अभी उक्त जगहों पर भारी भीड है.आपको रहने और खाने की दिक्कतें तो होंगी ही जाम में से भी जूझना पडेगा..

तो चलिए आपको उत्तराखंड की कुछ लोकप्रिय और खूबसूरत जगहों के बारे में बताते हैं –

उत्तराखंड में जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क


जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क उत्तराखंड राज्य में हिमालय की तलहटी के बीच स्थित एक खूबसूरत नेशनल पार्क है। ये नेशनल पार्क भारत के सबसे पुराने राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है, जिसकी स्थापना वर्ष 1936 में हैली नेशनल पार्क के रूप में गयी थी। आपको बता दें इस पार्क में रॉयल बंगाल टाइगर की लुप्तप्राय प्रजातियों का निवास स्थान हैइसके अलावा इस पार्क में 580 पक्षी प्रजातियां, 50 प्रजातियों के पेड़ और जानवरों की लगभग 50 प्रजातियां, 25 सरीसृप प्रजातियां मौजूद हैं।आप यहां जंगल सफारी का आंनद ले सकते है .रहने के लिये आसपास अच्छे होटल और होम्स्टे आसानी से मिल जायेगे.

उत्तरकाशी

उत्तरकाशी को हिंदू पौराणिक कथाओं में सबसे पवित्र शहरों में से एक माना जाता है। पूरा शहर दिव्य विरासत, लुभावनी प्राकृतिक सुंदरता और सुखदायक वातावरण से भरा हुआ है। इसे देवभूमि भी कहा जाता है, और इसे यमुनोत्री और गंगोत्री तीर्थयात्रा का प्रवेश द्वार माना जाता है। इसमें प्रकृति के सबसे लुभावने नज़ारों के साथ-साथ चुनौतीपूर्ण ट्रैकिंग मार्ग भी हैं जो इसे प्रकृति के प्रति उत्साही लोगों का पसंदीदा गंतव्य बनाता है। बर्फ से लदी पहाड़ियां, सुंदर घाटियां और हरे-भरे अल्पाइन जंगल इसे धरती पर स्वर्ग जैसा बनाते हैं।यहां पर काशी विशवनाथ जी का पौराणिक मंदिर भी है .

रानीखेत


रानीखेत उत्तराखंड के सबसे लोकप्रिय आकर्षणों में से एक है जो कुछ बेहतरीन प्राकृतिक दृश्यों और प्राकृतिक सुंदरता से समृद्ध है। उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में स्थित रानीखेत शहर की भीड़ भाड़ से दूर खूबसूरत हिल स्टेशन है ..यंहा से हिमालय के विराट दर्शन होते है .रानीखेत सेब के बागों, खुबानी और देवदार के पेड़ों से घिरे कुछ सबसे खूबसूरत बगीचों का घर है। इसमें घने जंगल और खूबसूरत झरने भी हैं जो आपको ताजगी और रोमांच से भर देंगे ..

पौडी


उत्तराखंड के प्राकृतिक खजानों में ‘पौड़ी’ भी एक नायाब हीरा है, जो अपने आरामदायक अनुभव के लिए जाना जाता के बर्फ से ढकी हिमालयी चोटियों की सबसे लंबी रेंज यंहा से देखी जा सकती है , प्राचीन धार्मिक स्थल, नदी-घाटी और वनस्पति भंडार दूर-दराज के सैलानियों को यहां आने पर मजबूर करते हैं।यंहा के कंडोलिया पार्क और कंडोलिया मंदिर की छटा अद्धभुत है.बांझ बुंरास व देवदार के घने जंगलों के बीच सुकून के कुछ पल बिताना सुखद अहसास कराता है .यंहा पहुंचने का सबसे निकट हवाई अड्डा देहरादून का जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है, जो 145 किमी की दूरी पर है। सडक मार्ग से भी आसानी से पहुंचा जा सकता है.
पौडी से कुछ ही दूर खिर्सू है .यहां से आप खिर्सू के लिए टैक्सी या कैब किराए पर ले सकते हैं।प्राकृतिक सुंदरता से आछादित खिर्सू में बासा होमस्टे में उत्तराखंड के स्वादिष्ट और जैविक वंयजनों का स्वाद आपको उत्तराखंड की समृद्द खान पान से भी अवगत करायेगा..

पिथौरागढ़


पिथौरागढ़ बहुत ही खूबसूरत शहर है। पिथौरागढ़ को लिटिल कश्मीर के नाम से भी जाना जाता है। यह शहर कैलाश मांसरोवर तीर्थयात्रा के लिए एक रास्ता भी है। कई बार तीर्थ यात्री पिथौरागढ़ में विश्राम के लिए रुक जाते है। पिथौरागढ़ सुन्दर घाटी में स्थित शहर है जोकि नेपाल और तिब्बत के बीच स्थित है।पिथौरागढ़ शहर बर्फ से ढकी चोटियों, उच्च हिमालयी पहाड़ों, घाटियों, झरनों और हिमनदों के राजसी स्थलों के लिए जाना जाता है। पर्यटक इस पर्वतीय क्षेत्र में ट्रेकिंग का आनंद लेते है। शादीशुदा जोड़े के लिए पिथौरागढ़ हनीमून का सबसे अच्छा स्थान है।
अपनी प्राकृतिक सुन्दरता और शांति के कारण यह स्थान पर्यटकों को बहुत ही ज्यादा आकर्षित करता है। आप भी अपने जीवन में एक बार इस शानदार शहर की यात्रा की योजना जरूर बनाइये और यहाँ की खूबसूरती और उन्मुक्त वातावरण में मगन हो जाइये।यदि आप भीड्भाड से बचना चाहते है तो एक बार इन खूबसूरत सैरगाहों का रुख जरुर किजिए यकीं मानिए आपका यहां आने का दिल बार बार करेगा…..

Related Posts