ताजा खबरें >- :
ज्ञानवापी-शृंगार गौरी प्रकरण: मस्जिद की वीडियोग्राफी की कार्यवाही आज सुबह 8 बजे से होगी शुरू

ज्ञानवापी-शृंगार गौरी प्रकरण: मस्जिद की वीडियोग्राफी की कार्यवाही आज सुबह 8 बजे से होगी शुरू

ज्ञानवापी-शृंगार गौरी प्रकरण में शनिवार को वकील कमिश्नर अजय मिश्रा के साथ वादी-प्रतिवादी पक्ष के लोग परिसर में पहुंचे। मीडिया को ज्ञानवापी परिसर और मुख्य द्वार से लगभग 1 किलोमीटर दूर ही रोक दिया गया। ज्ञानवापी मस्जिद की वीडियोग्राफी सर्वे की कार्रवाई आज सुबह 8:00 बजे से शुरू होगी।

इसे लेकर कोर्ट के आदेश के मुताबिक जिलाधिकारी वाराणसी ने अंजुमन इंतजामियां मसाजिद से मस्जिद के अंदर बंद तालों की चाबी हैंड ओवर करने के लिए नोटिस जारी की थी. इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी वाराणसी ने दोनों पक्षों को अमन-चैन बनाने के लिए एकजुट होकर अपने सभी लोगों को शांति व्यवस्था कायम रखने की अपील की थी।

वहीं, शनिवार से शुरू होने वाली कार्रवाई को लेकर प्रारंभिक सूचना के मुताबिक 17 मई को हैंड ओवर की जाने वाली रिपोर्ट से पहले बनाई गई है. जिला प्रशासन की निगरानी में 16 मई तक लगातार वीडियोग्राफी सर्वे की कार्रवाई पूरी की जाएगी. यदि कार्रवाई पूरी नहीं होती है, तो 17 मई को कोर्ट से अनुमति लेने के बाद कार्रवाई पूरी करके ही रिपोर्ट फाइल की जाएगी।

दिल्ली की राखी सिंह, लक्ष्मी देवी, मंजू व्यास, सीता साहू और रेखा पाठक ने 18 अगस्त 2021 को संयुक्त रूप से सिविल जज सीनियर डिवीजन रवि कुमार दिवाकर की अदालत में याचिका दायर कर मांग की थी कि काशी विश्वनाथ धाम-ज्ञानवापी परिसर स्थित शृंगार गौरी और विग्रहों को 1991 की पूर्व स्थिति की तरह नियमित दर्शन-पूजन के लिए सौंपा जाए। आदि विश्वेश्वर परिवार के विग्रहों की यथास्थिति रखी जाए. सुनवाई के क्रम में 8 अप्रैल 2022 को अदालत ने कोर्ट कमिश्नर नियुक्त किया था।

Related Posts