ताजा खबरें >- :
उत्तर भारत कई शहरों में आये भूकंप के झटके

उत्तर भारत कई शहरों में आये भूकंप के झटके

उत्तर भारत कई शहरों में शुक्रवार शाम भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। जानकारी के मुताबिक कश्मीर में जोरदार भूकंप के झटके लगे हैं। दिल्ली-एनसीआर के साथ ही पंजाब और हरियाणा में भी भूकंप हल्के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप जैसी आपदा के समय थोड़ी सतर्कता और हिम्मत दिखाएं, कुछ सावधानियां बरतें और खुद के साथ साथ दूसरों को भी बचाएं

भूकंप एक ऐसी प्राकृतिक आपदा है, जिसे किसी भी तरह से रोका नहीं जा सकता। यहां तक कि वैज्ञानिक इसका पूर्वानुमान भी नहीं लगा सकते कि कब आएगा। ऐसे में भूकंप के समय बरती जाने वाली सावधानियों को हमेशा ध्यान में रखना होगा।शुक्रवार की शाम दिल्ली समेत भारत के कई जगहों पर भूकंप के झटके महसूस हुए हैं। शुरुआती जानकारी के अनुसार कहीं किसी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ है। हालांकि भूकंप के झटके के बाद लोग डर और भय से घरों से बाहर निकल गए। वहीं ऑफिस में भी काम करने वाले लोग अपने कार्यस्‍थल से बाहर आकर अपनी-अपनी जान बचाई। यूएस सिस्‍मोलॉजिक्‍ल सेंटर के मुताबिक इस भूकंप की तीव्रता 6.4 रही है। इस भूकंप का केंद्र काबुल से 245 किलोमीटर की दूरी पर था। भूकंप भारत के समयानुसार 5 बजकर 12 मिनट के आसपास महसूस किया गया है।

भूकंप का केंद्र अफगानिस्‍तान के हिंदुकुश में था। रिक्‍टर स्‍केल पर इसकी तीव्रता 6.4 मापी गई है। यह भूकंप के झटके पंजाब, हरियाणा, कश्‍मीर महसूस किए गए हैं। वहीं इस भूकंप के झटके को पाकिस्‍तान के इस्‍लामाबाद और अन्‍य जगहों पर भी महसूस किया गया है। राजधानी इस्लामाबाद समेत कई शहरों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस झटके से करीब 10 सेकेंड तक धरती कांपती रही।

इससे पहले 19 नवंबर को भी भूकंप के झटके दिल्‍ली समेत कई इलाकों में महसूस किए थे। उस वक्‍त भूकंप की तीव्रता पांच के आसपास रही थी। उस वक्‍त भी किसी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ था।

Related Posts