ताजा खबरें >- :
उत्तराखंड मौसम विज्ञान केंद्र की चेतावनी जिलाधिकारी डा. आर राजेश कुमार ने जिले की मशीनरी को हाई अलर्ट आदेश दिए

उत्तराखंड मौसम विज्ञान केंद्र की चेतावनी जिलाधिकारी डा. आर राजेश कुमार ने जिले की मशीनरी को हाई अलर्ट आदेश दिए

उत्तराखंड मौसम विज्ञान केंद्र की चेतावनी को देखते हुए जिलाधिकारी डा. आर राजेश कुमार ने जिले की मशीनरी को हाई अलर्ट पर रहने के आदेश दिए हैं। उन्होंने सभी राजस्व उपनिरीक्षकों समेत ग्राम विकास अधिकारी व ग्राम पंचायत विकास अधिकारियों को अपने क्षेत्रों में ही रहने को कहा है।रविवार को जारी प्रेस बयान में जिलाधिकारी डा. आर राजेश कुमार ने कहा कि राज्य मौसम विज्ञान केंद्र की चेतावनी के मद्देनजर नागरिकों को अपनी यात्र पर नियंत्रण रखना जरूरी है। उन्होंने सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश दिए कि किसी भी आपदा या दुर्घटना के दौरान आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था अपनाने के साथ सूचनाओं का तत्काल आदान-प्रदान किया जाए। आपदा प्रबंधन व इंसिडेंट रिस्पांस सिस्टम (आइआरएस) से संबंधित अधिकारी हाई अलर्ट मोड में रहें।

जिलाधिकारी ने लोनिवि, राजमार्ग, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, पीएमजीएसवाई, एडीबी, बीआरओ व सड़क से संबंधित अन्य एजेंसियों को निर्देश दिए कि मोटर मार्गों के बाधित होने की दशा में तत्काल प्रभावी कार्रवाई की जाए। इसी तरह सभी चौकी और थानों  के पुलिस कार्मिकों को भी वायरलैस सहित अन्य आवश्यक उपकरणों के साथ मुस्तैद रहने को कहा गया है। आपदा प्रबंधन व आपसी समन्वय के लिहाज से सभी कार्मिक मोबाइल आन रखेंगे। व्यवस्था का अनुपालन कराने की जिम्मेदारी संबंधित उपजिलाधिकारियों को सौंपी गई है।जिलाधिकारी ने सिंचाई विभाग समेत नगर निगम और विभिन्न नगर निकायों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह ऐसे नाले और नालियों पर निगाह रखें, जिनसे जलभराव होता है। ऐसे नाले व नालियों में जलप्रवाह में बाधा बनने वाले अवरोध को दूर किया जाए।

जिलाधिकारी डा. आर राजेश कुमार ने विभागवार आदेश जारी कर संबंधित व्यवस्था को चाक-चौबंद रखने के आदेश दिए हैं। इस क्रम में सीएमओ को आदेश दिए गए हैं कि वह सभी चिकित्सालयों में मेडिकल स्टाफ को हाई अलर्ट मोड में रखें। इसके साथ ही दवाओं की उपलब्धता बनाए रखी जाए। इस काम में किसी भी तरह की लापरवाही पाए जाने पर उत्तरदायित्व मुख्य चिकित्साधिकारी का होगा।मसूरी में रविवार तड़के शुरू हुई बारिश लगभग पूरे दिन भर होती रही। बाजारों की रौनक भी लगभग गायब रही। गंतव्य को लौटने वाले पर्यटकों की संख्या काफी अधिक रही, जिससे लाइब्रेरी बाजार समेत अन्य मार्गो पर दोपहर तक वाहनों की कतार लगी रही।किसी भी प्रकार की आपदा की सूचना तत्काल जिले के कंट्रोल रूम में 01352726066, 2626066, टोलफ्री नंबर 1077 व मोबाइल नंबर 7534826066 पर दी जाए।युवा कल्याण विभाग के तत्वावधान में आयोजित होने वाले खेल महाकुंभ की उद्घाटन तिथि में राज्य मौसम विज्ञान केंद्र की चेतावनी को देखते हुए बदलाव किया गया है। जिला स्तरीय खेल महाकुंभ की शुरुआत अब 18 के बजाय 20 अक्टूबर से होगी। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र ने सोमवार को बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। जिला युवा कल्याण अधिकारी पीसी सती ने बताया कि जिला स्तरीय खेल महाकुंभ का उद्घाटन 20 अक्टूबर को होगा।

Related Posts