ताजा खबरें >- :
अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री आनंद बर्द्धन ने चारधाम यात्रा की समीक्षा बैठक के दौरान इस संबंध में निर्देश दिए

अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री आनंद बर्द्धन ने चारधाम यात्रा की समीक्षा बैठक के दौरान इस संबंध में निर्देश दिए

चारधाम यात्रा को देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड से जारी ई-पास धारकों के लिए देहरादून स्मार्ट सिटी पोर्टल पर पंजीकरण की बाध्यता मानक प्रचालन कार्यविधि (एसओपी) से हटाई जाएगी। अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री आनंद बर्द्धन ने सोमवार को चारधाम यात्रा की समीक्षा बैठक के दौरान इस संबंध में निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अन्य राज्यों से आने वाले यात्रियों का देहरादून स्मार्ट सिटी पोर्टल और देवस्थानम बोर्ड के पोर्टल पर पंजीकरण किया जा रहा है। पंजीकरण के लिए अभिलेख और शर्तें समान हैं। ऐसे में गफलत की स्थिति उत्पन्न हो रही है।

अपर मुख्य सचिव ने देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड की वेबसाइट व पोर्टल को खोलने में आ रही दिक्कतों का तत्काल निदान कराने पर जोर दिया। उन्होंने धामों के चेक प्वाइंट पर ई-पास की जांच के लिए क्यूआर कोड की व्यवस्था करने, देवस्थानम बोर्ड के पोर्टल पर पंजीकरण के लिए एक फोन नंबर, एक बुकिंग व एक आधार नंबर की व्यवस्था करने, चारों धामों में कोविड प्रोटोकाल का कड़ाई से अनुपालन कराने, मंदिर खुलने के निर्धारित समय के दौरान धाम व मंदिर परिसर की वास्तविक क्षमता के आकलन को वीडियोग्राफी कराने के निर्देश भी दिए।

अपर मुख्य सचिव ने चारों धामों में रोजाना दर्शन के लिए अनुमन्य यात्रियों की संख्या बढ़ाने की अनुमति देने के लिए उच्च न्यायालय में याचिका दाखिल करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए। बैठक में उन्हें जानकारी दी गई कि वर्तमान में निर्धारित संख्या के सापेक्ष पूर्व से पंजीकृत यात्रियों में से अपेक्षाकृत कम यात्री चार धामों में दर्शन को आ रहे हैं। इस स्थिति में संबंधित जिलों के डीएम को आफलाइन पास जारी करने को कहा गया है। अपर मुख्य सचिव ने ई-पास निर्गत करने और जांच की व्यवस्था के सरलीकरण पर भी जोर दिया, ताकि यात्रियों को ई-पास के लिए पंजीकरण कराने में असुविधा न हो। बैठक में देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के सीईओ रविनाथ रमन समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Related Posts