ताजा खबरें >- :
चार धाम यात्रा पर जाने के लिए कई प्रांतों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु यहां पहुंच रहे

चार धाम यात्रा पर जाने के लिए कई प्रांतों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु यहां पहुंच रहे

चार धाम यात्रा पर जाने के लिए कई प्रांतों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु यहां पहुंच रहे हैं। पंजीकरण कराने की होड़ में कई श्रद्धालु बेहोश हो जाते हैं। जिससे व्यवस्था बिगड़ रही थी। भीड़ में धक्का-मुक्की के बीच किसी अप्रिय घटना का अंदेशा भी हमेशा बना हुआ है।व्यवस्था में सुधार करते हुए पुलिस और प्रशासन की ओर से गुरुवार से यहां पर पंजीकरण से पूर्व टोकन व्यवस्था जारी की गई है। ढाई हजार श्रद्धालुओं को टोकन जारी किए गए हैं। आफलाइन पंजीकरण के लिए इतना ही स्लाट जारी किया गया है। शेष श्रद्धालुओं को प्रतीक्षा सूची में रखा गया है।

चार धाम यात्रा पर जाने के लिए बस टर्मिनल कंपाउंड में प्रतिदिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। यात्रा पर रवानगी से पूर्व शासन ने पंजीकरण को अनिवार्य घोषित किया है। जिसके लिए यहां पर आफलाइन पंजीकरण का कार्य एसडीआरएफ को सौंपा गया है।पंजीकरण काउंटर और बस टर्मिनल कंपाउंड परिसर में पिछले कई दिन से श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ रही है। पहला नंबर पाने के लिए श्रद्धालु काउंटर के बाहर ही रात को डेरा डाल कर सो जाते हैं और सुबह लाइन पर लग जाते हैं।

इस व्यवस्था में श्रद्धालुओं के बीच धक्का-मुक्की के चलते किसी अप्रिय घटना का अंदेशा हमेशा बना रहता था। अब श्रद्धालुओं को पंजीकरण से पूर्व टोकन सुविधा देने का निर्णय लिया है। जिनके पास प्रशासन की ओर से जारी टोकन होगा, उसका ही पंजीकरण किया जाएगा।उप जिलाधिकारी व नोडल अधिकारी यात्रा शैलेंद्र सिंह नेगी ने बताया कि उप जिलाधिकारी की मोहर लगे टोकन की पर्ची बनाई गई है। गुरुवार की सुबह चार बजे से ही टोकन वितरण व्यवस्था जारी कर दी गई थी।

वर्तमान में दर्शन के ढाई हजार स्लाट उपलब्ध है। इसलिए प्रशासन की ओर से इतने ही टोकन जारी करते हुए लाइन में खड़े श्रद्धालुओं को वितरित कर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि स्लाट उपलब्ध होते ही नए टोकन जारी कर दिए जाएंगे।बस अड्डा परिसर में भीड़ के कारण हो रही अव्यवस्था को देखते हुए प्रशासन ने पुलिस की मदद से शेष रह गए श्रद्धालुओं को श्री भरत मंदिर इंटर कालेज मैदान में टोकन वितरण करने का निर्णय लिया है। बस टर्मिनल कंपाउंड में मुनादी कराकर श्रद्धालुओं को श्री भरत मंदिर इंटर कालेज भेजा दिया गया। विद्यालय के कमरे श्रद्धालुओं के आराम करने के लिए खोल दिए गए हैं।

कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक रवि सैनी ने बताया कि बस अड्डा परिसर में छह पुरुष उप निरीक्षक, चार महिला उपनिरीक्षक और एक एसएसआई की ड्यूटी लगाई गई है। इनके साथ व्यवस्था बनाने के लिए अतिरिक्त फोर्स तैनात किया गया है।श्रद्धालुओं को पानी की सुविधा भी उन तक पहुंचाई जा रही हैम बस टर्मिनल कंपाउंड के अतिरिक्त श्री भरत मंदिर इंटर कालेज में भी पेयजल की अतिरिक्त व्यवस्था की गई है। जल संस्थान की ओर से टैंकर और पानी के कैंपर की व्यवस्था की गई है। डिस्पोजल गिलास के जरिए जो श्रद्धालु जहां खड़ा है उसे वहीं पर पीने को पानी उपलब्ध कराया जा रहा है।लायंस क्लब रायल के वरिष्ठ सदस्य धीरज मखीजा ने बताया कि पिछले एक सप्ताह से क्लब की ओर से बस अड्डा परिसर में पानी की बोतलें वितरण करने की जिम्मेदारी ली गई है। जिसके लिए प्रतिदिन 40 पेटी पानी उपलब्ध कराया जा रहा है।

 

Related Posts