ताजा खबरें >- :
सर्दियों के दिनों में कैसे रखे अपनी त्वचा का ध्यान

सर्दियों के दिनों में कैसे रखे अपनी त्वचा का ध्यान

ग्लोइंग स्किन तो हर कोई पाना ही चाहता है. ग्लोइंग स्किन और जवां चेहरा पाने के लिए आपको अपनी सेहत का भी विशेष ध्यान रखना होगा. जब हमारा शरीर स्वस्थ रहेगा तो हमारे चेहरे पर चमक भी बनी रहेगी. एक स्वस्थ और चमकदार त्वचा तो हर किसी को अच्छी लगती ही है, और हर प्राणी ऐसी त्वचा को पाना भी चाहता है. ग्लोइंग स्किन और जवां चेहरा पाने के लिए आपको अपनी सेहत पर भी विशेष ध्यान देना होगा. जब हमारा शरीर बिलकुल स्वस्थ होगा तो उसकी चमक हमारे चेहरे पर दिखेगी. ग्लोइंग स्किन हर कोई पाना चाहता है. चेहरे की रौनक बनाए रखने के लिए आपको अपनी स्किन की देखभाल करने के साथ ही साथ कुछ हेल्दी आहार को भी अपनी डाइट में शामिल करना होगा. इस भागती-दौड़ती और प्रदूषण भरे वातावरण में चेहरा डल और बेजान होने लगता है. सर्दियों में आपने भी महसूस किया होगा कि हमारे चेहरे कि चमक कम होने लगती है. एक बार फिर सर्दियां शुरू हो गई हैं, और आपके चेहरे का ग्लो भी कम होने लग गया होगा. ऐसे बहुत से आहार हैं जिनको  हम अपने  प्रतिदिन  के आहार में शामिल करके अच्छी सेहत के साथ ही साथ हेल्दी स्किन भी पा सकते है. अगर हम विटामिन्स और मिनरल्स का भरपूर मात्रा में सेवन करेंगे तो सर्दियों में भी हमारी त्वचा बेदाग और चमकदार रहेगी. सर्दियों के दिनों में  हरे पत्तेदार सब्जिया भी भरपूर मात्रा में खानी चाहिए.

 

सर्दियों के दिनों में  अपनी त्वचा का खयाल रखने के लिए अपने चेहरे पर दही के साथ बेसन मिलाकर लगाने से त्वचा में निखार आता है. दही में मौजूद कैल्सियम हड्डियों को मजबूती देता है. दही त्वचा के लिए भी बेहतर आहार माना जाता है. इसके साथ ही बेसन के साथ दही मिलाकर लगाने से त्वचा को निखारने में मदद मिलती है. इससे स्किन सॉप्ट होती है. दही में मौजूद हेल्दी प्रोबायोटिक्स बैक्टीरिया हमे रोगों से बचने में भी मदद करते है. कैल्शियम के अलावा इसमें विटामिन बी-2, बी-12, पोटैशियम और मैग्नीशियम भी होता है. दही हमारे खाने को पचने में भी मदद करती है. दही खाने से हम पेट के रोगों से भी दूर रहते हैं.

सिंघाड़ा सेहत के लिए काफी हेल्दी माना जाता है. सिंघाड़ा पानी में उगने वाला फल है. यह स्किन के लिए तो फायदेमंद है ही साथ कई तरह की बीमारियों से भी बचाने में मदद करता है.इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं. यह एंटी-बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो ग्लोइंग स्किन पाने के लिए बहुत अच्छा होता है.

साथ ही हमें सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स का भी सेवन करना चाहिए. ड्राइफ्रूट्स हमारी स्किन के लिए भी बोहोत फायदेमंद होते है. ड्राई फ्रूट से हमारी त्वचा आकर्षक और हेल्दी दिखती है. इनमें फाइबर, विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. काजू खाने से त्वचा में निखार आता है. अखरोट में मौजूद एंटी-एजिंग गुण त्वचा को प्राकृतिक चमक देते है. वहीं एंटीऑक्सीडेंट्स होने के कारण यह कई रोगों से बचाने में भी मदद कर सकते हैं.

सर्दियों के मौसम में हमे हेल्दी आहार को ही अपनाना चाहिए. इससे हमारी त्वचा चमकदार और सेहत भी बिलकुल ठीक रहती है.

 

 

Related Posts