ताजा खबरें >- :
विधानसभा का बजट सत्र मंगलवार से शुरू, कांग्रेसी नेता ग्रीष्‍मकालीन सत्र गैरसैंण में कराए जाने की मांग

विधानसभा का बजट सत्र मंगलवार से शुरू, कांग्रेसी नेता ग्रीष्‍मकालीन सत्र गैरसैंण में कराए जाने की मांग

विधानसभा का बजट सत्र मंगलवार से शुरू हो गया है।  यशपाल आर्य सहित कई कांग्रेसी नेता ग्रीष्‍मकालीन सत्र गैरसैंण में कराए जाने की मांग को लेकर सदन के बाहर धरने पर बैठ गए।मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को विधानसभा बजट सत्र शुरू होने से पहले विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण व नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य से शिष्टाचार भेंट की। इस अवसर पर वित्त मंत्री प्रेमचन्द अग्रवाल भी उपस्थित थे।भू-कानून की मांग को लेकर नेहरू कालौनी फवारा चौक से विधानसभा कूच करने पहुंचे भू-अध्यादेश अधिनियम अभियान संगठन से जुड़े सदस्यों को पुलिस ने रिस्पना पुल बैरिकेडिंग पर रोक दिया। जिसके बाद प्रदर्शनकारियों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।

पहले दिन वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए 63 हजार करोड़ रुपये से अधिक का बजट पेश किया जाएगा। सत्तापक्ष व विपक्ष के मध्य जोर आजमाइश होने पर सत्र के हंगामेदार रहने के आसार हैं। विपक्ष ने सत्र के दौरान महंगाई, बेरोजगारी, कानून-व्यवस्था, किसानों की उपेक्षा जैसे मुद्दों पर सरकार को सदन के भीतर व बाहर घेरने की रणनीति बनाई है।14 से 20 जून तक देहरादून में यह सत्र आहूत किया जाएगा। पांचवीं विधानसभा का यह दूसरा सत्र है। मार्च में हुआ पहला सत्र बेहद संक्षिप्त रहा था। तब दो दिवसीय सत्र में सरकार ने लेखानुदान पारित कराया था। धामी सरकार का यह पहला पूर्ण बजट है। सत्र के लिए विधायकों ने 530 प्रश्न लगाए हैं।

विधानसभा सत्र को लेकर यातायात पुलिस ने यातायात प्लान जारी किया है। 20 जून तक चलने वाले विधानसभा सत्र के दौरान धरना-प्रदर्शन के मद्देनजर यातायात व कानून व्यवस्था बनाने के लिए प्रगति विहार, शास्त्रीनगर, बाईपास बैरियर, डिफेंस कालोनी और विधान सभा तिराहा पर बैरियर व्यवस्था की गई है। इस दौरान सभी भारी वाहनों को कारगी चौक व डोईवाला से दूधली रोड पर डायवर्ट किया जाएगा।

प्रगति विहार बैरियर पर जुलूस व रैली होने पर मार्ग डायवर्ट किया जाएगा। देहरादून से हरिद्वार, ऋषिकेश, टिहरी और चमोली जाने वाले वाहन नेहरू कालोनी, फव्वारा चौक से छह नंबर पुलिया की ओर डायवर्ट किए जाएंगे। रिस्पना पुल की ओर से आने वाले वाहनों को बाइपास की ओर डायवर्ट किया जाएगा और बाइपास चौकी, माता मंदिर, धर्मपुर से वाहन शहर में प्रवेश करेंगे।

वहीं धर्मपुर चौक से आइएसबीटी की ओर जाने वाला यातायात माता मंदिर रोड होते हुए पुरानी बाइपास चौकी से आइएसबीटी की ओर भेजा जाएगा। जबकि मोहकमपुर की ओर से मसूरी जाने वाले वाहन जोगीवाला से रिंग रोड से लाडपुर से सहस्त्रधारा क्रासिंग से आइटी पार्क से मसूरी मार्ग की ओर भेजा जाएगा।

Related Posts