ताजा खबरें >- :
सावधान : इस दिवाली सोच-समझ कर फोड़े पटाखे , हो सकती है शख्त कार्यवाही..

सावधान : इस दिवाली सोच-समझ कर फोड़े पटाखे , हो सकती है शख्त कार्यवाही..

पटाखों और लड़ियों की धूम मची है. हर जगह चाइनीज आइटम्स की डिमांड बढ़ी है लेकिन इस बार दिवाली से पहले भारत सरकार ने चीनी पटाखों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है. कस्‍टम विभाग के प्रिंसिपल कमिश्नर ने चीनी पटाखों पर प्रतिबंध संबंधी नोटिस जारी करते हुए औऱ जनता को आगाह करते हुए बताया कि चीनी पटाखों का आयात पूरी तरह से प्रतिबंधित है. अगर कोई इस संबंध में संलिप्त पाया जाता है तो उसे दंडित किया जाएगा.

कस्‍टम विभाग के प्रिंसिपल कमिश्नर की ओर से यह नोटिस सोमवार को जारी किया गया था, जिसमें बताया गया कि चीनी पटाखों की स्मगलिंग करना और भारतीय बाजार में बेचना पूरी तरह से अवैध है. पटाखों का आयात प्रतिबंधित है और यह चिंता का विषय है. अगर कोई व्यक्ति किसी भी तरह से चीनी पटाखे अपने पास रखता है या उसे बेचता है या फिर खरीदता है तो उसके खिलाफ सीमा शुल्क अधिनियम 1962 के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

खतरनाक होते हैं चीनी पटाखे

चीनी पटाखों का इस्तेमाल एक्सप्लोसिव रुल्स, 2008 के खिलाफ है. चीनी पटाखों में रेड लीड, कॉपर ऑक्साइड और लिथियम जैसे बेहद खतरनाक रसायन मिले होते हैं, जो पर्यावरण के साथ साथ लोगों के स्वास्थ्य के लिए भी घातक और खतरनाक होते हैं.

Related Posts