ताजा खबरें >- :
प्रदेश में मेडिकल कॉलेजों को खोलने की मिली मंजूरी

प्रदेश में मेडिकल कॉलेजों को खोलने की मिली मंजूरी

मेडिकल कॉलेजों में एक दिसंबर से एमबीबीएस की पढ़ाई कराई जाएगी। इसके लिए स्वासथ्य मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है। मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण की ओर से सभी प्रदेशों से मुख्य सचिवों को चिट्ठी भेजकर कॉलेजों में जरूरी गाइडलाइन का पालन कराने के निर्देश दिये हैं।

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग की शिफारिश पर केंद्र सरकार ने यह कदम उठाया है। उत्तराखंड में भी एचएनबी मेडिकल विवि और कॉलेजों ने भी कक्षाओं के संचालन का फॉर्मूला तैयार कर लिया था।

कुलपति प्रो. हेमचंद्र की ओर से पहले चरण में प्रथम वर्ष यानी 2019-20 के बैच और अंतिम वर्ष के छात्रों की कक्षाएं संचालित करने के लिए प्रस्ताव सरकार को भेजा गया था।

कुलपति प्रो. हेमचंद्र पांडेय एवं दून मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डा. आशुतोष सयाना कहते है कि कोरोना के चलते मेडिकल कॉलेजों में ऑनलाइन कक्षाएं चल रही हैं। थ्योरी की पढ़ाई तो छात्रों की करीब पूरी हो गई हैं।

मगर मानक के तहत जो प्रयोगात्मक और क्लीनिकल पढ़ाई होनी है, उसके लिए कक्षाएं चलनी जरूरी हैं। कॉलेजों की ओर से कक्षाएं चलाने की तैयारियां कर ली गई हैं।

प्रथम-अंतिम वर्ष की कक्षाएं चलानी जरूरी हैं। केंद्र सरकार के अनुमति देने की जानकारी मिली है, उच्चाधिकारियों के निर्देशानुसार अग्रिम कार्रवाई की जाएगी। वहीं, कोविड गाइडलाइन का कक्षाओं के संचालन में पूरा पालन किया जाएगा।

Related Posts