ताजा खबरें >- :
उत्कृष्ट कार्यों के लिए आइएएस सोनिका को मिला स्कॉच अवार्ड

उत्कृष्ट कार्यों के लिए आइएएस सोनिका को मिला स्कॉच अवार्ड

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन निदेशक सोनिका को कोरोना काल में दौरान उत्कृष्ट कार्य किए जाने के लिए प्रतिष्ठित स्कॉच अवॉर्ड से सम्मानित कर सिल्वर श्रेणी में पुरस्कृत किया गया।

आइएएस सोनिका की गिनती तेज तर्रार अफसरों में होती है। टिहरी जिले की जिलाधिकारी रहते हुए सोनिका ने जिले के सुदूर क्षेत्रों में टेलीमेडिसिन सेवा शुरू कराई। टिहरी जिले में उन्होंने सेमलटीधार, धोपड़ाधार और कोटी समेत 40 स्वास्थ्य उपकेंद्रो में टेलीमेडिसिन सेवा शुरू की। इस कार्य के लिए आज भी लोग उन्हें याद करते हैं। सेम मुखेम समेत कई क्षेत्रों में उन्होंने स्वाथ्य सेवाओं का विस्तार किया। कार्य के प्रति उनकी कर्तव्यनिष्ठा को देखते हुए भारत सरकार ने उन्हें ई-गवर्नेंस पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है।

क्या है स्कॉच अवार्ड
स्कॉच अवार्ड की शुरुआत वर्ष 2003 में की गई थी। यह पुरस्कार भारत को बेहतर राष्ट्र बनाने के लिये अतिरिक्त प्रयास करने वाले व्यक्तियों परियोजनाओं और संस्थानों को प्रदान किया जाता है। यह किसी स्वतंत्र संगठन द्वारा प्रदान किया जाने वाला देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है। यह पुरस्कार स्वास्थ्य, पुलिस, गवर्नेंस, वित्तीय, सामाजिक समावेशन इत्यादि विभिन्न क्षेत्रों में सर्वश्रेष्ठ प्रयासों के लिये प्रदान किया जाता हैै।

Related Posts