ताजा खबरें > :
गेंहू-धान क्रय एवं अवशेष भुगतान को लेकर सहकारिता मंत्री ने लगाई फट्कार

गेंहू-धान क्रय एवं अवशेष भुगतान को लेकर सहकारिता मंत्री ने लगाई फट्कार

22 जून 2020, गेंहू-धान क्रय एवं अवशेष भुगतान को लेकर आज सहकारिता, उच्च शिक्षा, दुग्ध विकास एवं प्रोटोकाॅल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डाॅ. धन सिंह रावत की अध्यक्षता में विधानसभा के सभा कक्ष में खाद्य एवं उत्तराखंड राज्य सहकारी संघ की समीक्षा बैठक हुई। सहकारी समितियों पर गेहूं बेचने वाले किसानों का भुगतान न होने पर सहकारिता मंत्री डाॅ. रावत ने अधिकारियों को जमकर लताड़ लगाई। उन्होंने यथाशीघ्र किसानों को आॅनालाइन भुगतान करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। साथ ही उन्होंने प्रत्येक सोसाइटी में दो-दो सीसीटीवी कैमरे लागने के भी आदेश अधिकारियों को दिये।
बैठक में अधिकारियों ने बताया कि सहकारिता विभाग ने फसली वर्ष 2020-21 में कुमायूं मंडल में किसानों से 2 लाख 23 हजार 989 कुंतल गेहूं की खरीद की गई। जबकि गढ़वाल मंडल में 25613.38 कुंतल की खरीद की गई। कुमायूं मंडल में किसानों को अभी तक लगभग रू0 43.29 करोड़ का भुगतान किया जा चुका है। जबकि रू. 26.91 लाख का भुगतान अवशेष है। जबकि गढ़वाल मंडल में किसानों को रू0 4 करोड 28 लाख का भुगतान किया जा चुका है और रू0 69.21 लाख का भुगतान किया जाना बाकी है। किसानों को देरी से भुगतान होने पर राज्य मंत्री डाॅ. रावत ने किसानों को तत्काल आॅनालाइन भुगतान के निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्होंने खाद्य विभाग को यूसीएफ का अवशेष भुगतान को शीघ्र जारी करने के निर्देश भी दिये।
उत्तराखंड राज्य सहकारी संघ द्वारा किसानों से की जा रही फसलों की खरीद-फरोख्त और सोसाइटी की व्यवस्था को देखते हुए राज्य मंत्री डाॅ. रावत ने अधिकारियों को प्रत्येक सोसाइटी में सीसीटीवी कैमरे लागने के निर्देश दिये। वहीं उन्होंने कहा कि किसानों के भुगतान में किसी भी प्रकार से देरी नहीं की जाय और समय से उनका भुगतान सुनिश्चित किया जाय।
बैठक में सचिव खाद्य नागरिक आपूर्ति सुशील कुमार, अध्यक्ष,उत्तराखंड राज्य सहकारी संघ लि0 वी.एम.गैरोला, उपाध्यक्ष मातवर सिंह रावत, अपर सचिव व निबंधक सहकारिता वी.एम. मिश्रा, अपर सचिव सहकारित धीरेंद्र सिंह दताल, आर.एम.डी. कुमायूं ललित मोहन रयाल, अपर निबंधक सहकारिता ईरा उप्रेती, अपर निबंधक परियोजना ए.डी.शुक्ला, उत्तराखंड भंडारण निगम के एमडी मान सिंह सैनी, वित्त नियंत्रक खाद्य विभाग जगत सिंह चैहान, पी.एम. घिल्डियाल, ए.आर. को-आॅपरेटिव एस.सी. खंडूडी, नीरज बेलवाल, टी.एस.रावत सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।

Related Posts