ताजा खबरें >- :
बेसिक शिक्षक भर्ती का जल्दी होगा नोटिफिकेशन,  इंतजार कर रहे युवाओं के लिए मौका

बेसिक शिक्षक भर्ती का जल्दी होगा नोटिफिकेशन, इंतजार कर रहे युवाओं के लिए मौका

बेसिक शिक्षक भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। सरकार ने सोमवार को 2018 की लंबित शिक्षक भर्ती दोबारा शुरू करने की मंजूरी दे दी। शिक्षा सचिव आर. मीनाक्षी सुंदरम ने शिक्षा निदेशक आरके कुंवर को भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के लिए कहा है। इस चरण में करीब 400 पदों पर भर्ती होनी है।

भर्ती प्रक्रिया दो रोज पहले, आपके अपने अखबार ‘हिन्दुस्तान’ में 23 अक्तूबर को छपे फॉर्मूले के अनुसार ही हो रही है।  इस भर्ती को वर्ष 2018 की प्रारंभिक शिक्षा (अध्यापक) संशोधित नियमावली के अनुसार कराया जाएगा। सूत्रों के अनुसार, दूसरे चरण में करीब डेढ़ हजार पदों पर प्रस्तावित भर्ती वर्ष 2019 की नियमावली के तहत होगी।

मालूम हो कि 2018 की नियमावली में डीएलएड प्रशिक्षितों के लिए अकादमिक और टीईटी के अंकों के एक तय प्रतिशत में आंका जाना है।  जबकि बीएड टीईटी प्रशिक्षितों का चयन टीईटी की मेरिट के आधार पर तय है।  शिक्षा निदेशक आरके कुंवर ने बताया है कि शासन के आदेश मिल गए हैं।

जल्द से जल्द भर्ती प्रक्रिया शुरू की जा रही है। मालूम हो कि शिक्षा विभाग की ओर से वर्ष 2018 में शुरू की गई शिक्षक भर्ती के खिलाफ 40 से ज्यादा रिट दायर हुई थी।  शिक्षा विभाग ने तब बैकलॉग के 563 पदों पर भर्ती निकाली थी।

इसमें कुछ जिले समय पर  विज्ञप्ति जारी नहीं कर पाए थे और जिन जिलों में विज्ञप्ति जारी भी हुई थी, उन पर रोक लग गई। हाईकोर्ट के स्टे से प्रक्रिया तबसे रुकी थी। अब कोर्ट ने 7 अक्तूबर को सरकार को भर्ती की अनुमति दे दी।

Related Posts