ताजा खबरें >- :
फसलों को वन्य जीवों से बचाने के लिय रेस्क़यु सेंटर बनाने की घोषणा से ग्रामीण खुश

फसलों को वन्य जीवों से बचाने के लिय रेस्क़यु सेंटर बनाने की घोषणा से ग्रामीण खुश

पौड़ी।फसलों को वन्य जीवों से बचाने हेतु मुख्यमंत्री की कल की घोषणा के दीर्घकालीन परिणाम आ सकते है।सरकार के साढ़े तीन साल पूरे होने के अवसर पर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने वन्य जीवों से फसलों से बचाने हेतु प्रदेश में वानर रेस्क़यु सेंटर ,जंगली सूअर रोधी दिवार व हाथी रोधी खाइयों का निर्माण शीघ्र किये जाने की घोषणा की है।
पहाड़ी क्षेत्रों में काश्तकारों के सामने जंगली जानवरों से अपनी फसलों को बचाना बहुत बड़ी चुनौती साबित हो रहा है।इस कारण भी लोग खेती छोड़ने के लिए मजबूर हो रहे थे।बन्दरो व सुअरों का आतंक हालिया वर्षो में कुछ ज्यादा ही हो गया है।फसलों को नुकसान के साथ ही ये जानवर मनुष्य पर भी हमलावर होने लग गये है।इन सब पर अंकुश लगाने की मांग होती रही है।
सरकार द्वारा वन्य जीवों से फसलों की नुकसान रोकने के लिये चार वानर रेस्क़यु सेंटर स्थापित किये जाने ,जिसमे 25 हजार से ज्यादा बन्दर  रखे जायेंगे,साथ ही 125 किमी सूअर रोधी दीवार व 50 किमी सोलर फेंसिंग किये जाने का प्रावधान होगा और 250 किमी हाथी रोधी खाइयों का निर्माण किया जायेगा।
राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर इन सभी उपायों का आरंभ किया जाना प्रस्तावित है।जिससे निश्चित रूप से इन उपायों से किसानों के साथ ही आम व्यक्ति को भी राहत मिल सकेगी,मुख्यमंत्री की इस पहल का ग्रामीणोंं ने स्वाागत किया हैै .

Related Posts