ताजा खबरें >- :
26 अप्रैल को खुलेंगे गंगोत्री के कपाट

26 अप्रैल को खुलेंगे गंगोत्री के कपाट

लॉकडाउन के बीच उत्तराखंड की चारधाम की यात्रा 26 अप्रैल को अक्षय तृतीया के दिन गंगोत्री मंदिर के कपाट खुलने के बाद शुरू मानी जाएगी। पंचायती अखाड़ा श्री निरंजनी के सचिव और मां मनसा देवी मंदिर के अध्यक्ष महंत रविन्द्र पुरी ने बताया कि जब तक लॉकडाउन जारी रहेगा, श्री गंगोत्री धाम का समस्त खर्चा मां मनसा देवी मंदिर ट्रस्ट वहन करेगा।

श्रीगंगोत्री धाम के रावल शिवप्रकाश की उपस्थिति में श्री निरंजनी पंचायती अखाड़े के सचिव, श्री महंत रविन्द्र पुरी महाराज ने यह घोषणा हरिद्वार में की। इस अवसर पर गंगोत्री धाम के रावल (मुख्य पुजारी) शिवप्रकाश महाराज ने बताया कि इस बार गंगोत्री धाम के कपाट आगामी अक्षय तृतीया 26 अप्रैल को पूरे विधि विधान के साथ खोले जाएंगे। पूरे देश में लॉकडाउन के चलते पूजा के समय सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि 25 अप्रैल को मुखीमठ से गंगा जी की डोली शुरू होगी जो भैरव घाटी रात्रि विश्राम के बाद 26 अप्रैल को गंगोत्री धाम पहुंचेगी। 26 को सुबह से गंगा का षोडशोपचार पूजन के बाद वैदिक परंपरा के अनुसार साढ़े बाहर पर मां भगवती के कपाट खोल दिए जाएंगे और निरंतर पूजा-अर्चना चलती रहेगी। उन्होंने बताया कि कोराना नामक महामारी से देश नहीं बल्कि पूरा विश्व ग्रसित है। इस वजह से आम श्रद्धालुओं के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा जैसा भी आदेश करेगी उसी के पश्चात दर्शन कर सकेंगे।

पंचायती अखाड़ा श्री निरंजनी के सचिव व मां मनसा देवी मंदिर के अध्यक्ष महंत रविन्द्र पुरी ने यह भी बताया कि जब पूर्व में भी चार धाम की यात्रा शुरू होती थी तो यात्रा से पहले श्रद्धालु जन मां मनसा देवी मंदिर में पहुंचकर चार धाम यात्रा के लिए आज्ञा लेते थे ताकि उनकी यात्रा सकुशल संपन्न हो। अब देश में लॉक डाउन की स्थिति होने के कारण मां गंगोत्री धाम का अनुग्रह मां मनसा देवी के पास आया और मां मनसा देवी ने इस अनुग्रह को प्रेम पूर्वक स्वीकार किया।

महंत रविन्द्र पुरी ने बताया कि जब तक कि लॉकडाउन की स्थिति रहेगी, मां गंगोत्री धाम का समस्त राजभोग प्रसाद और भोजन की व्यवस्था मां मनसा देवी मंदिर ट्रस्ट के निर्देशानुसार अनवरत जारी रहेगी। महंत रविन्द्र पुरी ने बताया की आगामी 22 अप्रैल को एक ट्रक राशन और अन्य सामग्रियों को लेकर श्री गंगोत्री धाम के लिए रवाना किया जाएगा।

Related Posts