ताजा खबरें > :
20 से 23 जून के बीच होंगी बोर्ड परीक्षाएं, शिक्षा मंत्री ने अधिकारियों को दिए निर्देश

20 से 23 जून के बीच होंगी बोर्ड परीक्षाएं, शिक्षा मंत्री ने अधिकारियों को दिए निर्देश

कोरोना महामारी के चलते हुए लॉकडाउन में स्थगित हुई 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की तिथि निर्धारित की जा चुकी है। उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षा 20 से 23 जून के बीच होनी है, जिसकी तैयारियां 15 जून से शुरू हो जाएंगी। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने बताया कि इस महामारी के दौर में बच्चों की परीक्षा कराना बहुत ही चुनौतीपूर्ण कार्य है। उत्तराखंड बोर्ड की बची हुई परीक्षाओं को कराना अब आवश्यक है। जिसे देखते हुए अधिकारियों को परीक्षा व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के निर्देश दिए गए हैं।

कोरोना संक्रमण बच्चों में न फैले इसके लिए बेहतर इंतजाम किए गए हैं। इस दौरान शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने कहा कि बच्चों का भविष्य इन परीक्षाओं से जुड़ा हुआ है। क्योंकि जो बच्चे हाईस्कूल में हैं वो इंटरमीडिएट में जाएंगे और जो बच्चे इंटरमीडिएट में हैं, उन्हें अब अपने भविष्य का निर्धारण करना है। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने बताया कि बच्चों में संक्रमण न फैले इसके लिए ऐसी व्यवस्था की जाएगी कि परीक्षा देने के लिए बच्चों को समूह में ना आना पड़े। इसके साथ ही परीक्षा परिसर से बाहर ही बच्चों की थर्मल स्क्रीनिंग कराई जाएगी। साथ ही क्लास रूम से बाहर सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाएगी। जिससे बच्चे क्लास रूम में जाने से पहले अपने हाथों को सैनिटाइज कर सके।

यही नहीं अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए गए हैं कि अगर किसी बच्चे का तापमान अधिक होता है, तो उसे अलग कक्ष में बिठाकर एग्जाम लिया जाए। शिक्षा मंत्री ने कहा कि कोशिश यही रहेगी कि कोई भी बच्चा एग्जाम देने से ना छूटे। इसके साथ सीएमओ को निर्देश दिया गया है कि सभी ब्लॉकों में एक या दो एंबुलेंस की व्यवस्था होनी चाहिए। जिससे अगर किसी का स्वास्थ्य बिगड़ता है तो उसे तत्काल स्वास्थ्य सुविधा दी जा सके।

Related Posts